Main Slideतकनीकीराष्ट्रीय

भारतीय बाजार में महिंद्रा ला रही है इलेक्ट्रिक स्कूटर, जानें कैसे होंगे फीचर्स

नई दिल्ली। भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों (electric vehicles) का बाजार लगातार बढ़ रहा है। कई कंपनियां इस सेगमेंट में अपनी मौजूदगी दर्ज करवा रही हैं। इसी क्रम में एसयूवी बनाने वाली टॉप कंपनी महिंद्रा जल्द ही इलेक्ट्रिक स्कूटर को भारतीय बाजार में पेश कर सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक महिंद्रा के स्वामित्व वाली कंपनी प्यूजो के पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर प्यूजो किसबी को भारतीय सड़कों पर टेस्ट भी किया जा रहा है।

कैसे होंगे फीचर्स
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक महिंद्रा के इस पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर में एथर 450 एक्स जैसे फीचर्स दिए जा सकते हैं। एथर 450 स्कूटर ट्यूबलर स्टील चेसिस के साथ मिलता है। बेहतरीन राइड क्वालिटी के लिए इसमें टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क और हाइड्रोलिक रियर शॉक एर्ब्जाबर का उपयोग किया गया है।

इसमें 14 इंच के टायर भी दिए जा सकते हैं और ब्रेक के मामले में भी ये काफी अच्छा होगा। उम्मीद है कि इसमें आगे की ओर डिस्क्र और पीछे की तरफ ड्रम ब्रेक मिलेंगे।

कैसी होगी बैटरी
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक महिंद्रा के स्कूटर में रिमूवेबल बैटरी का उपयोग किया जा सकता है। इसमें 1.6 kWh 48V की लिथियम ऑयन बैटरी का उपयोग हो सकता है। इस बैटरी को फुल चार्ज करने के बाद ये स्कूटर करीब 80 से 100 किलोमीटर की रेंज दे सकता है।
यह भी पढ़ेंउत्तराखंड चारधाम यात्रा: 27 अक्टूबर भैया दूज के अवसर पर बंद हौंगे श्री केदारनाथ धाम के कपाट

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ही प्यूजो ब्रॉन्ड के तहत महिंद्रा की ओर से इस स्कूटर को भारतीय बाजार में पेश किया जा सकता है। हालांकि कंपनी की ओर से अभी इस बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है। महिंद्रा के इस पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर का मुकाबला हीरो इलेक्ट्रिक, टीवीएस, हीरो मोटोकॉर्प, बाउंस इनफिनिटी, एथर और ओला जैसी कंपनियों के साथ होगा।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close