राष्ट्रीय

देश में 5G इंटनरेट सेवा शुरू, जाने कहां मिलेगा 5G SIM कार्ड

नई दिल्ली। पीएम नरेंद्र मोदी ने इंडिया मोबाइल कांग्रेस में रिमोट का बटन दबाकर भारत में 5G इंटनरेट सेवाओं की शुरू कर दी है। पहले फेज में सर्विस को 13 शहर में रोल आउट किया जाएगा। दिल्ली, बेंगलुरु, चंडीगढ़, चेन्नई, गांधीनगर, गुरुग्राम, अहमदाबाद, हैदराबाद, जामनगर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और पुणे जैसे शहर इनमें शामिल हैं। इसके बाद 5G को देश के हर हिस्से में पहुंचाया जाएगा।

5G सर्विस शुरू होने से पहले 5जी स्मार्टफोन बाजार में आ चुके हैं और सर्विस चालू होते ही लोग सुपर फास्ट 5G Internet का मजा ले पाएंगे। हालांकि, सवाल यह उठता है कि 5जी नेटवर्क आने के बाद 5G सिम कैसे मिलेगी? और 5जी सिम कार्ड पर अपना पुराना नंबर कैसे यूज किया जाएगा।
चलिए आपको बताते हैं कि आप 5G स्मार्ट फोन पर 5जी सिम कार्ड का इस्तेमाल कैसे कर पाएंगे।

SIM कार्ड के साइज में नहीं होगा बदलाव
इस समय बाजार में 2G, 3G और 4G सिम मौजूद हैं. इस वक्त फीचर फोन यूजर्स जहां 2G सिम यूज करते हैं, वहीं स्मार्टफोन यूजर्स 3G और 4G दोनों तरह के सिम कार्ड का इस्तेमाल करते हैं। अगर बात करें 5G SIM की, तो यह मौजूदा 4G SIM की तरह ही होगी. जानकारी के अनुसार 4जी सिम के साइज या शेप में कोई भी बदलाव नहीं किया जाएगा।

4G सिम भी पकड़ेगी 5G नेटवर्क
आप जिस भी कंपनी की 4G सिम इस्तेमाल रहे हैं, वह 5G नेटवर्क भी पकड़ सकेगी। आप को बता दें कि , SIM के अंदर कोई तकनीक नहीं होती है। सिम के माध्यम से आपको सिर्फ एक यूनिक ID दी जाती है और उसी ID के हिसाब से आपके नंबर पर प्लान एक्टिव किया जाता है। ऐसे में हो सकता है कि आपको नई सिम लेने की जरूरत न पड़े। 5G सिम का इस्तेमाल सिर्फ 5G फोन पर ही किया जा सकेगा। जो मोबाइल यूजर्स 5G फोन खरीद चुके हैं हो सकता हैं उन्हें अलग से 5G SIM खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी। ग्राहक अपनी 4जी सिम पर ही 5जी नेटवर्क कनेक्ट कर सकेंगे.

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close