राष्ट्रीय

केंद्र सरकार का तोहफा, डीए चार प्रतिशत बढ़ा, तीन महीने मुफ्त राशन

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों को त्याेहारों के पहले बड़ा तोहफा दिया है। मोदी सरकार ने जुलाई 2022 से बढ़े हुए महंगाई भत्ते को मंजूरी दे दी है। केंद्रीय कैबिनेट ने महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की वृद्धि को अपनी मंजूरी दे दी है। अब केंद्रीय कमर्चारियों का डीए 32% से बढ़कर 38 फीसदी हो गया है।

सरकार का यह फैसला जुलाई महीने की पहली तारीख से लागू हो जाएगा। इसका मतलब है कि केंद्रीय सरकार के कर्मियों को जुलाई महीने से ही बढ़ा हुआ वेतन मिलेगा। केंद्र सरकार के कर्मियों को जुलाई और अगस्त महीने के लिए डीए मद में एरियर का भुगतान किया जाएगा।

इससे पहले केंद्र सरकार ने मार्च महीने में केंद्रीय कर्मियों का डीए बढ़ाने का फैसला किया था। जिसे एक जनवरी 2022 से लागू किया गया था। बता दें कि सरकार हर वर्ष दो बार डीए में बढ़ोतरी करती है। इसमें इसे पहले जनवरी से बढ़ाया जाता है फिर दोबारा डीए में जुलाई महीने से इजाफा किया जाता है। हालांकि इस फैसले का एलान मार्च और सितंबर महीने में किया जाता है।

केंद्र सरकार के इस फैसले का केंद्रीय कर्मियों के अलावा पेंशनर्स को भी लाभ मिलेगा। केंद्र सरकार के पेंशनर्स को कर्मचारियों की भांति ही डीए में बढ़ोतरी का लाभ मिलता है। ऐसे में उनके लिए भी बढ़ती महंगाई के बीच डीए मद में चार प्रतिशत का इजाफा हो गया है। अब पेंशनधारियों का डीए भी बढ़कर 38 प्रतिशत हो गया है।

तीन महीने के लिए बढ़ी मुफ्त राशन की स्कीम भी
सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत मुफ्त राशन वितरण की अवधि को भी तीन महीने के लिए बढ़ा दिया है। बता दें कि देश में वर्तमान में चल रहे मुफ्त राशन स्कीम से देश के करीब 80 करोड़ गरीब लोग लाभान्वित हो रहे हैं। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून के तहत इतना ही राशन सब्सिडी पर पहले से मिलता रहा है, लेकिन पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत मिलने वाला राशन मुफ्त और इससे अलग है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close