Main Slideउत्तराखंडराष्ट्रीय

देश में पहली बार संविधान पीठ ने सुनवाई का LIVE प्रसारण किया, अब घर बैठे देख सकेंगे पूरी बहस

नई दिल्ली। देश में पहली बार ऐसा हुआ है कि संविधान पीठ की कार्यवाही का सीधा प्रसारण किया हाय है। सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को संविधान पीठ की कार्यवाही का सीधा प्रसारण शुरू किया। लाइव प्रसारण के दौरान वकील अपनी -अपनी दलीलें देते नजर आए और जज भी बीच-बीच में सवाल जवाब कर रहे थे। वहीं सोमवार को, मुख्य न्यायाधीश उदय उमेश ललित की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि शीर्ष अदालत के पास जल्द ही YouTube का उपयोग करने के बजाय अपनी कार्यवाही को लाइव-स्ट्रीम करने का अपना मंच होगा। CJI की अध्यक्षता में हाल ही में पूर्ण न्यायालय की बैठक में 27 सितंबर से सभी संविधान पीठ की सुनवाई की कार्यवाही को लाइव-स्ट्रीम करने का निर्णय लिया गया था।

सुप्रीम कोर्ट में हुई इस कार्यवाही को webcast.gov.in/scindia/ पर देखा जा सकता है। सूत्रों की मने तो शीर्ष अदालत YouTube के माध्यम से कार्यवाही का सीधा प्रसारण कर सकती है और बाद में उन्हें अपने सर्वर पर होस्ट कर सकती है, जिससे लोग बिना किसी परेशानी के अपने सेल फोन, लैपटॉप और कंप्यूटर पर कार्यवाही का उपयोग कर सकेंगे।

इसके पहले सुप्रीम कोर्ट ने एक वेबकास्ट पोर्टल के माध्यम से सेवानिवृत्त मुख्य न्यायाधीश एन वी रमना की अध्यक्षता वाली पीठ की कार्यवाही का सीधा प्रसारण किया। हालांकि, यह एक औपचारिक कार्यवाही थी।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close