उत्तराखंडप्रदेश

देवभूमि में मौसम साफ, निर्माण कार्यों का जायजा लेने निकले मुख्य सचिव

चमोली। उत्तराखंड में पहाड़ो पर बारिश थमने के बाद आज पहाड़ से लेकर मैदान तक मौसम साफ बना हुआ है। गंगोत्री हाई हेल्गू गाड़ में यातायात खोला गया है। जबकि यमुनोत्री हाईवे कल्याणी के पास अभी भी बंद है। मौसम साफ होने के बाद मुख्य सचिव डा.एसएस संधु हेलीकॉप्टर से सुबह पौने आठ बजे हेमकुंड साहिब पहुंचे। यहां वे यात्रा मार्ग पर शुलभ शौचालय, रेलिंग, निर्माणाधीन हेलीपैड के साथ ही अन्य निर्माण कार्यों का निरीक्षण करेंगे। इसके बाद साढ़े दस बजे तक हेमकुंड साहिब मार्ग का निरीक्षण करने के बाद वे बदरीनाथ धाम के लिए रवाना होंगे। बदरीनाथ धाम में यात्रा व्यवस्थाओं के साथ ही मास्टर प्लान के कार्यों का निरीक्षण करेंगे। साथ ही देश के अंतिम गांव माणा के भ्रमण पर भी जाएंगे।

अटलाकुड़ी में रेस्क्यू हेलीपेड का सफल ट्रॉयल
हेमकुंड साहिब के आस्था पथ पर अटलाकुड़ी में निर्मित रेस्क्यू हेलीपेड पर सोमवार को हेलीकॉप्टर लेंडिंग का ट्रायल सफल रहा। मंगलवार को मुख्य सचिव एसएस संधु हेमकुंड साहिब पहुंचेंगे और यहां चल रहे निर्माण कार्यों का जायजा लेंगे। हेमकुंड साहिब के 15 किलोमीटर पैदल रास्ते पर हेमकुंड साहिब के समीप अटलाकुड़ी पर लोनिवि की ओर से हेलीपेड का निर्माण किया गया है।

इसके निर्माण पर शासन द्वारा लगातार मॉनिटरिंग हो रही थी। सोमवार को हेमकुंड के रेस्क्यू हेलीपेड पर लेंडिंग के तौर पर गोविंदघाट और कांजिला हेलीपेड से करीब चार बार हेलीकॉप्टर की लेंडिंग कराइ गई । जिलाधिकारी हिमांशु खुराना ने सफल ट्रायल होने की पुष्टि की। हेमकुंड साहिब के पास निर्मित हेलीपेड सिर्फ रेस्क्यू के लिए उपयोग में लाया जाएगा। इस हेलीपेड का व्यावसायिक उपयोग नहीं किया जाएगा।

बारिश के चलते 262 सड़कें बंद
प्रदेश में दो दिन लगातार हुई भारी बारिश के चलते मलबा और बोल्डर आने से 16 राज्य मार्ग सहित कुल 262 सड़कें बंद हैं। जिन्हें संबंधित एजेंसियों की ओर से खोला जा रहा है। सड़कों को खोलने के काम में 255 मशीन लगी हैं। वहीं कई गांवों की बिजली आपूर्ति भी बाधित हुई है।

राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र के अनुसार, सोमवार को लोक निर्माण विभाग की कुल 104 सड़कें मलबा आने से बंद हुईं। जबकि 94 सड़कें एक दिन पहले से बंद थीं। कुल 199 बंद सड़कों में 63 को सोमवार को खोल दिया गया है। 136 सड़कें अब भी बंद हैं। इनमें 16 राज्य मार्ग, 10 मुख्य जिला मार्ग, दो अन्य जिला मार्ग और 108 ग्रामीण मार्ग शामिल हैं।

बंद सड़कों केे खोलने की कार्रवाई की जा रही है। इसके लिए राष्ट्रीय राजमार्ग पर एक जेसीबी मशीन, राज्य मार्गों पर 19, मुख्य जिला मार्गों पर नौ, अन्य जिला मार्गों पर और ग्रामीण मार्गों पर 93, कुल 124 जेसीबी मशीनें लगाई गई हैं। वहीं पीएमजीएसवाई की सड़कों को खोलने के लिए 131 मशीन लगी हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close