Uncategorizedउत्तराखंडप्रदेश

यूपी में एडेड स्कूलों के टीचर दूसरे स्कूलों में होंगे समायोजित, देखिए किसे मिलेगी छूट?

प्रयागराज : प्रदेश में एडेड स्कूलों के सरप्लस शिक्षकों को लेकर सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. सरकार ने बड़ा फैसला लिया है.सरप्लस शिक्षकों का दूसरी जगह समायोजन होगा. इसके लिए मंडल और प्रदेश स्तर पर समिति बनाई गई.शासन स्तर प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश दिए हैं. प्रदेश सरकार ने अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक स्कूलों में अतिरिक्त शिक्षकों को चिन्हित करने की प्रक्रिया तय कर दी गई है.

माध्यमिक शिक्षा विभाग के एडेड स्कूल में सबसे बाद में भर्ती या फिर दूसरे स्कूल से स्थानांतरित होकर आए शिक्षक को अतिरिक्त माना जाएगा. प्रदेश में तमाम ऐसे विद्यालय हैं, जहां मानक के मुकाबले ज्यादा शिक्षक हैं. इन विद्यालयों में छात्रों और शिक्षकों के अनुपात के मुताबिक शिक्षक समायोजित किए जाएंगे.

इन्हें मिलेगी छूट
इन शिक्षकों को दूसरे स्कूलों में भेजा जाएगा. अगर ट्रांसफर नहीं मुमकिन होगा तो संबंधित स्कूलों की आगे की रिक्तियों के अनुसार इसे समायोजित किया जाएगा. सरकार ने इस समायोजन के लिए प्रदेश और मंडल स्तर पर दो समितियां गठित की गई हैं. ऐसे टीचर जो हार्ट, किडनी-लिवर जैसी गंभीर बीमारियों से पीड़ित हैं, उन्हें इसका लाभ मिलेगा. हालांकि उन्गें मेडिकल कॉलेज, जिला अस्पताल या अन्य मान्यता प्राप्त स्वास्थ्य बोर्ड से स्वीकृत सर्टिफिकेट देना होगा.

दिव्यांग टीचरों को भी छूट दी जाएगी.विवाहित महिला शिक्षिकाएं जिनकी कोई संतान दिव्यांगता की श्रेणी में आते हैं. जिन अध्यापकों के के पति या पत्नी सेना या सशस्त्र बलों में हैं, ऐसी विधवा या विधुर जिन्होंने दूसरा विवाह नहीं किया है. ऐसे सिंगल गार्जियन को भी सरप्लस शिक्षकों की श्रेणी से छूट दी जाएगी.
सरप्लस शिक्षकों की पहचान के लिए राज्य स्तर पर माध्यमिक शिक्षा निदेशक की अध्यक्षता में और मंडल स्तर पर मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशक की अध्यक्षता में समिति बनाई गई है.

नए विद्यालयों को मान्यता
प्रयागराज यूपी बोर्ड से स्कूलों को खुशखबरी मिली है. यूपी बोर्ड ने प्रदेश में 403 नए विद्यालयों को मान्यता दी है. कक्षा 6 से 10वीं और इंटर के विद्यालयों को मान्यता मिली है. पुराने मानकों के आधार पर 403 विद्यालयों को मान्यता मिली है. उत्तर प्रदेश में 2019 के बाद नए स्कूलों को बोर्ड ने पहली बार मान्यता दी है.प्रयागराज क्षेत्रीय कार्यालय से संबंधित सबसे अधिक 135 विद्यालयों को मान्यता मिली है. मेरठ के 85, वाराणसी के 105, बरेली और गोरखपुर में 19- 19 विद्यालयों को मान्यता मिली है.

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close