जीवनशैलीस्वास्थ्य

ग्लोइंग स्किन पाना चाहते हैं तो ट्राई करें मसूर दाल फेस पैक, गजब का आएगा निखार

Masoor Dal Face Pack : वैसे तो दाल खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। हर तरह की दाल में प्रोटीन समेत कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के लिए फायदेमंद माने जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन्हीं में से एक मसूर दाल है जो सेहत के साथ-साथ बेदाग और निखरी त्वचा को निखारने का काम करती है। जी हां, मसूर दाल का फेस पैक इस्तेमाल करने से त्वचा से जूड़ी कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है। आप इस पैक को बड़े ही आसानी से घर पर तैयार कर सकते हैं। तो ऐसे में आइए जानते हैं मसूर की दाल से फेस पैक कैसे तैयार करें।

1. मसूर-एलोवेरा नींबू फेस पैक

ग्लोइंग चेहरा बनाने के लिए आप मसूर-एलोवेरा नींबू फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए चार चम्मच लाल मसूर की दाल लेकर रात भर भिगोकर रख दें। उसके बाद अगले सुबह इसे पीस लें। अब इसमें एलोवेरा जेल और एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर अच्छे से मिक्स कर दें। अब इस पैक को चेहरे और गर्दन पर लगाकर 15 मिनट तक छोड दें। फिर 15 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो कर साफ कर लें।

2.   मसूर दाल, शहद फेस पैक

चेहरे पर निखार पाने के लिए आप मसूर दाल और शहद से बना फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आधा कप मसूर दाल रात भर भिगोकर रख दें। फिर अगले सुबह उठकर इसे पीस लें। अब इसमें 1 चम्मच शहद मिला दें। इसके बाद इसे चेहरे और गर्दन पर लगाकर 20 से 25 मिनट तक के लिए छोड़ दें। फिर हल्के हाथों से मसाज करें और फिर पानी से धो लें।

3. मसूर दाल,दूध और बादाम फेस पैक

अगर आप पिंपल्स और दाग धब्बे से परेशान हैं तो इसके लिए मसूर दाल,दूध और बादाम से बना फेस पैक का लगा सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले मसूर दाल में चार बादाम और आधा कप दूध डालें। उसके बाद इन सभी को पीसकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को गर्दन और चेहरे पर लगाकर  5 मिनट तक मसाज करें और फिर इसे ऐसे ही 20 से 25 मिनट तक के लिए चेहरे पर लगा रहने दें। इससे कुछ ही दिनों में चेहरे पर ग्लो दिखने लगेगा।

4. मसूर दाल-दूध फेस पैक

चेहरे पर झाइयों की समस्या दूर करने के लिए मसूर दाल और दूध से बना फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले एक चम्मच मसूर दाल में दो चम्मच दूध डालकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद फिर पानी से चेहरा धो लें।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close