अन्तर्राष्ट्रीयखेलराष्ट्रीय

झूलन गोस्वामी के करियर का आखिरी मुकाबला आज, टीम इंडिया में ऐसा रहा अब तक का सफर

20 साल 261 दिन पहले बंगाल की 19 साल की एक लड़की ने महिला इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखा. 5 फुट 9 इंच के ऊंचे कद की इस गेंदबाज ने अपनी डेब्यू सीरीज में ही कुछ इस तरह प्रभाव छोड़ा कि वह टीम की नियमित खिलाड़ी तो बन ही गईं, साथ ही टीम के गेंदबाजी आक्रमण की कमान भी उन्होंने अपने कंधों पर ले ली. पिछले दो दशक से झूलन गोस्वामी यह जिम्मेदारी बखूबी निभाई और अब वह क्रिकेट से अलविदा लेने जा रही हैं.

लॉर्ड्स में होने वाला भारत और इंग्लैड महिला टीम का मुकाबला झूलन के करियर का आखिरी मुकाबला होगा. इसके बाद यह तेज गेंदबाज मैदान में फिर कभी भारतीय जर्सी में नजर नहीं आएंगी. यह मुकाबला दोपहर साढ़े तीन बजे शुरू होने जा रहा है. झूलन गोस्वामी के लिए यह वनडे करियर का 204वां मुकाबला होगा. बता दें कि वह वनडे में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली गेंदबाज हैं. झूलन ने अपने करियर में अब तक 203 वनडे मैचों में 253 विकेट चटकाए हैं. इस दौरान उनका बॉलिंग एवरेज 22.10 और इकोनॉमी रेट 3.37 रहा है.

अपने इस आखिरी मुकबले से पहले झूलन ने अपने इस चमकदार करियर पर कहा है कि मैदान में खड़े होकर भारत का राष्ट्रगान गाना और टीम इंडिया की जर्सी पहनना, उनके जीवन के सबसे उम्दा लम्हे रहेंगे. BCCI ने झूलन के आखिरी मैच से पहले उनसे हुई बातचीत का एक वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया है.

टी20 इंटरनेशनल में झूलन के नाम 68 मैचों में 21.94 की बॉलिंग औसत और 5. 45 के इकोनॉमी रेट से 56 विकेट दर्ज हैं. टी20 क्रिकेट में भी वह भारत की चौथी सबसे सफल गेंदबाज रही हैं. स्ट क्रिकेट में भी वह भारत के लिए तीसरी सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली गेंदबाज हैं. टेस्ट क्रिकेट में वह 12 मैचों में 44 विकेट चटका चुकी हैं. टेस्ट में उनका गेंदबाजी औसत 17.36 रहा है. टेस्ट और वनडे में दूसरे सबसे लंबे करियर का रिकॉर्ड भी झूलन के नाम दर्ज है.

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close