Main Slideउत्तराखंडप्रदेश

देवभूमि में बारिश,अगले तीन दिन होंगे बेहद खतरनाक, छह जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी

देहरादून। देवभूमि में पहाड़ो पर लगातार बारिश हो रही है जिससे आम जन-जीवन प्रभावित हो रहा है। चारधाम यात्रा पर आये श्रद्धालु रास्ते में फसे हुए है वही जगह जगह लैंडस्लाइडिंग की वजह से रस्ते भी बंद है। मौसम विभाग की मने तो उत्तराखंड में अभी और बारिश होगी। वैज्ञानिकों ने भरी बारिश के साथ ही बिजली गिरने की भी संभावना जताई है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक एवं वरिष्ठ मौसम विज्ञानी विक्रम सिंह ने बताया कि 24 घंटे में उत्तरकाशी, चमोली, बागेश्वर, पिथौरागढ़, ऊधमसिंह नगर, हरिद्वार में बहुत भारी बारिश की आशंका है।

निम्न दबाव का क्षेत्र बनने से अगले 24 घंटे में उत्तरकाशी, चमोली, बागेश्वर, पिथौरागढ़, ऊधमसिंह नगर, हरिद्वार में बहुत भारी बारिश की आशंका को देखते हुए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।मौसम विभाग ने पहाड़ से लेकर मैदान तक तीन दिन तक बारिश की संभावना जताई है। मौसम वैज्ञानिकों ने बहुत भारी बारिश की संभावनाओं को देखते हुए सरकार, शासन और जिला प्रशासन के साथ ही आपदा प्रबंधन से जुड़े अफसरों को अलर्ट रहने की बात कही कही है।

वैज्ञानिकों ने भारी बारिश के साथ ही बिजली गिरने की भी संभावना जताई है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक एवं वरिष्ठ मौसम विज्ञानी विक्रम सिंह ने बताया कि 24 घंटे में उत्तरकाशी, चमोली, बागेश्वर, पिथौरागढ़, ऊधमसिंह नगर, हरिद्वार में बहुत भारी बारिश की आशंका है।

नदियों, नालों के किनारे बसे लोगों के साथ ही भूस्खलन संभावित इलाकों में बसे लोगों को सावधान रहने की जरूरत है। बहुत भारी बारिश के मद्देनजर आपदा प्रबंधन के लिहाज से बेहद सतर्क रहने की जरूरत है। मौसम विज्ञानी विक्रम सिंह के मुताबिक, मध्य प्रदेश में चक्रवात के सक्रिय होने के साथ ही निम्न दबाव का क्षेत्र बनने से उत्तराखंड में मैदान से लेकर पहाड़ तक तीन दिनों तक बारिश होने की उम्मीद है। तीन दिन के बाद चक्रवात के बिहार की ओर से खिसकने से बारिश से थोड़ी राहत मिलेगी।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close