उत्तराखंडप्रदेश

उत्तराखंड के मदरसों में लागू होगा NCERT का सिलेबस, सरकार का बड़ा फैसला

देहरादून। उत्तराखंड में मदरसों के सर्वे के बाद धामी सरकार का एक और एक्शन प्लान बना है। प्रदेश भर के मदरसों में अब NCERT सिलेबस से पढ़ाई होगी। इसके लिए सरकार ठोस रणनीति बनाकर कार्य कर रही है। उत्तराखंड वक्फ बोर्ड के चेयरमैन ने बताया कि बोर्ड के अंदर प्रदेशभर में 103 मदरसे संचालित हैं।

उत्तराखंड में मदरसों के सर्वे के बाद धामी सरकार का एक और एक्शन प्लान बना है। अब मदरसों में अब NCERT सिलेबस से पढ़ाई होगी। इसके लिए सरकार काम कर रही है। उत्तराखंड वक्फ बोर्ड के चेयरमैन शादाब शम्स ने बताया कि सभी मदरसों में नया सिलेबस को लागू किया जाएगा जो NCERT का होगा। ये सिलेबस कुछ चिन्हित मदरसों में इसी साल,जबकि शेष बचे मदरसों में अगले साल लागू कर दिया जाएगा।

उत्तराखंड वक्फ बोर्ड के चेयरमैन शादाब शम्स ने कहा कि ऊंची तालीम देने के साथ ही इस बात पर जोर दिया जाएगा कि तलबा बड़े होकर डॉक्टर, इंजीनियर, खिलाड़ी, सांइटिस्ट बनकर प्रदेश और देश का खूब नाम रोशन करें। कहा कि प्रदेशभर में मदरसों की हालत सुधारने के लिए प्लानिंग भी की गई है, ताकि देश और प्रदेश का भविष्य सुरक्षित हाथों में हो।

कुछ दिन पहले सीएम पुष्कर सिंह धामी ने उत्तराखंड में संचालित मदरसों के सर्वे की बात कही थी। धामी ने चिंता जताते हुए कहा था कि मदरसों में कई अनियमिताओं की शिकायत आ रही हैं, इसी को ध्यान में रखकर सरकार ने मदरसों की जांच और सर्वे करवाने का मन बनाया है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close