उत्तर प्रदेशप्रदेशस्वास्थ्य

 बाराबंकी जेल में 26 कैदी मिले HIV पॉजिटिव, जेल प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप

बाराबंकी जिला जेल में 26 कैदी एचआईवी पॉजिटिव पाए गए हैं। 26 कैदी एचआईवी पॉजिटिव मिलने के बाद जेल प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग में हड़कम्प है। पिछले 10 अगस्त से 1 सितंबर तक जेल में तीन चरणों में कैम्प लगाकर एचआईवी की जांच की गई। जिसमें 26 कैदी संक्रमित पाए गए हैं। बता दें कि इनमें से 2 मरीजों की लखनऊ के लोहिया हॉस्पिटल में एआरटी (एंटी-रेट्रोवायरल थेरेपी) चल रही थी। अब नए 24 मरीजों की एआरटी की जाएगी। जिला जेल में 3300 कैदी हैं। अभी 70 महिला कैदियों का टेस्ट होना बाकी है।

वीओ- बता दें कि बाराबंकी जिला कारागार में पिछले 10 अगस्त से 1 सितंबर तक तीन चरणों में कैंप लगाकर एचआईवी की जांच की गई। जांच रिपोर्ट आने के बाद 26 कैदी एचआईवी संक्रमित मिले हैं। इतनी संख्या में एचआईवी पॉजिटिव कैदी मिलने के बाद जेल प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप है। 26 एचआईवी पॉजिटिव मरीजों में से 2 मरीजों की पहले से ही लखनऊ के लोहिया हॉस्पिटल में एआरटी (एंटी-रेट्रोवायरल थेरेपी) चल रही थी। अब नए 24 मरीजों की एआरटी की जाएगी। अभी जेल में बंद 70 महिला कैदियों की जांच होना बाकी है।

वीओ-वहीं इस मामले पर बाराबंकी जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अवधेश यादव ने बताया है कि जिला जेल में एचआईवी टेस्टिंग हुई जिसमें 26 लोग पॉजिटिव पाए गए हैं। जहां कैदियों की संख्या 33 सौ (3300) है। अभी 70 महिलाओं का टेस्ट बाकी है। 26 लोगों में से 2 का एआरटी (एंटी-रेट्रोवायरल थेरेपी) लखनऊ लोहिया में चल रहा है। बाकी का मैं प्रयास कर रहा हूं जल्दी से जल्दी उनका ट्रीटमेंट शुरू हो सके।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close