तकनीकीप्रदेशव्यापार

सेना की मदद से कारगिल में शुरू किया गया पहला कम्युनिटी रेडियो स्टेशन, स्थानीय लोगों को मिलेगा ये फायदा

लद्दाख में पिछले 75 सालों से रेडियो सेवाएं  चालू हैं. वहीं, एफएम रेडियो  के जमाने में कारगिलअब तक नक्शे से बाहर ही रहा है. अब भारतीय सेना की मदद से कारगिल में पहला सामुदायिक रेडियो स्टेशन (Community Radio Station) – RGAZOM 90.8 MHz लॉन्च किया गया है.

स्टेशन का प्रसारण हिंदी, बाल्टी और पुरीगी भाषाओं में होगा. रेडियो स्टेशन का उद्घाटन सोमवार को लेफ्टिनेंट जनरल अनिन्द्य सेनगुप्ता, जनरल ऑफिसर कमांडिंग फायर एंड फ्यूरी कॉर्प्स ने किया और इस समारोह में  शीर्ष अधिकारियों और नागरिकों  ने भाग लिया.

सेना की मदद से कारगिल में शुरू किया गया पहला कम्युनिटी रेडियो स्टेशन, स्थानीय लोगों को मिलेगा ये फायदा

40 हजार नागरिकों तक होगी पहुंच

बता दें कि RGAZOM 90.8 MHz केंद्र शासित प्रदेश कारगिल में पहला सामुदायिक रेडियो स्टेशन (CRS) है और स्थानीय आबादी की लंबे समय से वांछित आकांक्षाओं को पूरा करेगा. रेडियो स्टेशन लद्दाख के दूसरे सबसे बड़े शहर कारगिल और उसके आसपास के गांवों को कवर करेगा और लगभग 40 हजार नागरिकों तक पहुंचेगा और इसे स्थानीय पहचान देने के लिए सीआरएस स्थानीय कर्मचारियों द्वारा संचालित किया जा रहा है.

सामुदायिक रेडियो स्टेशन (सीआरएस) सेवाएं 2004 में भारत में शुरू हुईं और विशेष समुदाय के लिए प्रासंगिक ज्ञान, संस्कृति और जागरूकता को साझा करने और बढ़ावा देने के लिए एक सस्ता और आसानी से सुलभ मंच प्रदान करती हैं.

लोगों को सरकारी योजनाओं की मिलेगी जानकारी

लेफ्टिनेंट जनरल अनिन्द्य सेनगुप्ता ने कहा कि सामुदायिक रेडियो स्टेशन का शुभारंभ दूरस्थ क्षेत्र में विकास की दिशा में एक बड़ा कदम था क्योंकि स्थानीय लोगों को अब ग्रामीण विकास, स्वच्छता और स्वच्छता, और महिला और युवा सशक्तिकरण में सरकारी योजनाओं और कार्यक्रमों के बारे में जानकारी होगी.

जम्मू और कश्मीर में आर्मी गुडविल स्कूलों द्वारा उनके सामुदायिक आउटरीच कार्यक्रम के हिस्से के रूप में कई सीआरएस पहले से ही चलाए जा रहे हैं. हालांकि, RGAZOM 90.8MHz लद्दाख में अपनी तरह का पहला है और कारगिल में स्थानीय समुदाय की आवश्यकताओं और आकांक्षाओं को पूरा करने का प्रयास करता है. लद्दाख में चार और सीआरएस की योजना बनाई गई है और निकट भविष्य में प्रसारण सेवाएं शुरू कर देंगे.

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close