उत्तर प्रदेशप्रदेशराजनीति

भारत मां का मुकुट उतारकर हिजाब पहनाने वाला वीडियो, पुलिस ने बताई पूरी सच्चाई!

यूपी की राजधानी लखनऊ में शिशु भारती विद्यालय से इन दिनों एक वीडियो तेज़ी से वायरल हो रहा है। जिसमें यह दावा किया जा रहा है कि स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर कुछ छोटे बच्चे एक कार्यक्रम कर रहे थे, जिसमें यह देखा गया कि भारत मां का किरदार निभा रही एक छोटी बच्ची के पास कुछ मुस्लिम बच्चे आते हैं और वह बच्चे भारत मां का मुकुट उतारकर उसे हिजाब पहना उसे घुटने पर बैठा कर उससे नमाज अदा करवाते हैं।

वायरल वीडियो से सोशल मीडिया पर मचा बवाल :

सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर जब यह वीडियो तेजी से वायरल हुआ तब कई यूजर्स ने इस विडियो को सांप्रदायिक रंग देकर शेयर करना शुरू कर दिया।

एक यूजर ने लिखा : इस वीडियो में भारत मां के मस्तक से मुकुट हटाकर नमाज तो पढ़ाया जा रहा है लेकिन इस तस्वीर को महसूस करें इसके संदेश को पढ़ें और समझें कि कैसे एक मजहब राष्ट्र के नाश का कारण बनता जा रहा है और पुनः इस आशंका की कितनी प्रबलता है।

एक अन्य यूजर ने लिखा : यह वीडियो शिशु भारती विद्यालय मालवीय नगर ऐशबाग लखनऊ का है , इसमें देखिए कि कैसे इन जिहादियों का खेल और विद्यालयों में भी शुरू हो गया है , कैसे भारत मां के सिर से मुकुट हटवा कर उनसे नमाज पढ़ाई जा रही है इस स्कूल पर तो तुरंत कार्रवाई होनी चाहिए इस वीडियो को ज्यादा से ज्यादा वायरल कीजिए इससे आज ही कार्यवाही हो नहीं तो इनके हौसले और भी बुलंद होते जाएंगे।

पुलिस ने खोली वीडियो की पूरी सच्चाई :

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर बना ये वीडियो राजधानी लखनऊ में ऐशबाग के मालवीय नगर स्थित शिशु भारती विद्यालय का है, जिसमें पुलिस का यह कहना है कि वीडियो को भ्रामक दावे के साथ साझा किया जा रहा है। इस वीडियो की पड़ताल जब पुलिस ने की तो इसमें पाया गया कि नाटक में बच्चों द्वारा धर्म के नाम पर झगड़ा फसाद ना करने और सामाजिक सौहार्द बनाए रखने का संदेश दिया गया है।

पुलिस कमिश्नरेट लखनऊ ने सोशल मीडिया पर की पोस्ट : इस पोस्ट में या लिखा गया है कि सोशल मीडिया के माध्यम से एक वीडियो प्राप्त हुआ है जिसमें एक लड़की के सिर से भारत माता का मुकुट हटाकर नमाज पढ़ना बताया गया है।

इस वीडियो की जांच के दौरान यह पाया गया कि यह बाजार खाला थाना क्षेत्र स्थित मालवीय नगर के शिशु भारती विद्यालय का है इसlucknow संबंध में स्कूल प्रबंधन से बातचीत कर संपूर्ण वीडियो देखा गया तो यह तथ्य पाया गया कि स्कूल के बच्चों द्वारा एक नाटक का मंचन किया गया था जिसमें बच्चों द्वारा धर्म के नाम पर झगड़ा फसाद ना करने और सामाजिक सौहार्द बनाए रखने का संदेश दिया गया है।

पोस्ट में आगे लिखा है कि जिस भी ट्वीटकरता द्वारा आधे अधूरे हिस्से को ट्वीट करके भ्रम फैलाने का कार्य किया गया है उनके विरुद्ध अग्रिम कार्रवाई की जा रही है पड़ताल के दौरान अहमद खाबीर नाम के यूजर अकाउंट पर बच्चों के इस नाटक का पूरा वीडियो मिला है।

इस पूरे वीडियो को देखने के बाद यह ज्ञात हुआ कि नाटक में भारत मां किरदार निभा रही बच्ची पहले हिंदुओं के साथ पूजा पाठ करती है फिर मुस्लिम बच्चों के साथ नमाज पढ़ती है और फिर क्रिश्चियन बच्चों के साथ प्रार्थना करती है। पूरे वीडियो पर नज़र डालने पर यह सच सामने आया कि वीडियो के एक हिस्से को क्रॉप कर भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। जिससे यह साफ हो जाता है कि सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा दावा अधूरा सच है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close