उत्तर प्रदेशप्रदेश

लखनऊः बड़े इमामबाड़ा की बुर्जी गिरी, तेज हवा और बारिश के कारण हुआ नुकसान

लखनऊ में तेज हवा और बारिश की वजह से बड़े इमामबाड़ा को भारी नुकसान पहुंचा है। दरअसल बड़े इमामबाड़ा की बुर्जी गिर गई है। बड़े इमामबाड़ा के प्रभारी हबीब उल हसन ने बताया, ‘कल शाम तेज हवा के साथ बारिश में एक बुर्जी गिर गई जिससे कोई हताहत नहीं हुआ है। ये भूलभुलैया के ऊपर थी। मलबा हटवा दिया गया है।’

Lucknow large part of historic Asifi Imambara Bhool Bhullaiya collapsed in  heavy rain | तेज हवा और झमाझम बारिश से लखनऊ में ऐतिहासिक भूल भुलैया का  गुम्बद गिरा | Patrika News

गौरतलब है कि लखनऊ में सोमवार से तेज बारिश हो रही है। ऐसे में इमामवाड़ा का एक बड़ा हिस्सा नीचे आकर गिरा। ये हादसा उस वक्त हुआ जब काफी लोग इमामबाड़ा घूमने आए थे। हालांकि इस हादसे में किसी के हताहत होने की खबर नहीं मिली है। लोगों का कहना है कि कोई बड़ी अनहोनी हो सकती थी लेकिन वक्त रहते ये टल गई।

मिली जानकारी के मुताबिक, ये हादसा उस वक्त हुआ, जब एंट्री गेट पर लोग निकल रहे थे। अचानक हुई घटना से पर्यटक डरे हुए भी नजर आए। हालांकि मलबे की सफाई का काम किया जा रहा है और पर्यटकों को निश्चिंत रहने के लिए कहा गया है।

देश-विदेश से आते हैं कई पर्यटक

बता दें कि लखनऊ के बड़े इमामबाड़े की इमारत 200 साल पुरानी है। यहां देश और विदेश से पर्यटक भारी संख्या में आते हैं। लखनऊ आए और इमामबाड़ा नहीं घूमा तो फिर क्या घूमा- ये कहावत भी काफी प्रचलित है। इस इमारत को नवाब आसफ-उद-दौला ने सन 1784 में बनवाया था। इसका संरक्षण आर्किलिजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (ASI) द्वारा किया जाता है और इसकी देखरेख हुसैनाबाद ट्रस्ट करता है।

अब सोशल मीडिया पर एक नई बहस दिखाई दे रही है। लोग इस बात पर सवाल उठा रहे हैं कि इमारत की मरम्मत के काम को गंभीरता से क्यों नहीं लिया गया। आज अगर कोई बड़ा हादसा हो जाता या किसी की जान चली जाती तो कौन जिम्मेदारी लेता। इसके अलावा ट्रस्ट के रवैये पर भी लोग सोशल मीडिया पर सवाल उठाते दिखे।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close