व्यापार

अमूल दूध और मदर डेयरी ने बढ़ाए दाम, जानें कब से लागू होंगी नई कीमतें

देश में महंगाई की मार एक बार फिर पड़ी है। दरअसल, दूध सप्लाई करने वाली सबसे बड़ी कंपनियों में से एक अमूल ने दूध के दाम बढ़ाने का एलान कर दिया है। अमूल के अलावा मदर डेयरी ने भी दूध की कीमतों में इज़ाफा कर दिया है।

अमूल दूध बेचने वाली गुजरात को-ऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (GCMMF) ने अमूल मिल्क के दाम में 4 फीसदी का इजाफा किया है। जिसके बाद दूध 2 रुपये प्रति लीटर महंगा हो जाएगा।

इसके साथ ही मदर डेयरी ने दिल्ली एनसीआर में बुधवार से कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि का ऐलान किया है। बढ़त के बाद फुल क्रीम दूध 61 रुपये प्रति लीटर, टोंड दूध की कीमत 51 रुपये प्रति लीटर और डबल टोंड की कीमत 45 रुपये प्रति लीटर होगी वहीं गाय का दूध अब 53 रुपये प्रति लीटर मिलेगा।

कब से लागू होंगी नई कीमतें

 अमूल दूध के दामों में 02 रुपये की बढ़ोतरी के बाद अमूल गोल्ड, अमूल शक्ति और अमूल ताजा के दाम में इजाफा हो जाएगा। नई कीमतें कल यानी 17 अगस्त से लागू होंगे। इसके बाद अब अमूल गोल्ड 62 रुपये प्रति लीटर, अमूल शक्ति 56 रुपये प्रति लीटर और अमूल ताजा 50 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच जाएगा। आधा किलो अमूल गोल्ड का पैकेट 31 रुपये का और अमूल ताजा का आधा किलो का पैकेट 25 रुपये का हो जाएगा। वहीं अमूल शक्ति का आधा किलो का पैकेट 28 रुपये का हो जाएगा।

 इन जगहों पर बढ़े दाम

 गुजरात के अहमदाबाद और सौराष्ट्र, दिल्ली-NCR, पश्चिम बंगाल, मुंबई और अन्य जगहों पर दूध महंगा हो जाएगा। गुजरात को-ऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन जहां भी अमूल ब्रांड के तहत पैकेज्ड और फ्रेश दूध बेचती है-वहां दूध के दाम में 2 रुपये प्रति लीटर का इजाफा हो जाएगा।

 कीमत बढ़ने का कारण

 अमूल की तरफ से कहा गया है कि कंपनी ने दूध के दाम इसलिए बढ़ाए हैं क्योंकि कंपनी की कुल लागत और ऑपरेशनल लागत बढ़ गई है। मवेशियों को खिलाने की लागत में साल दर साल आधार पर 20 फीसदी का इजाफा हो चुका है और इसका असर कंपनी को ग्राहकों पर डालना ही होगा। किसानों को दिए जानें वाली कीमतों में भी पिछले साल 8-9 फीसदी का इजाफा किया जा चुका है।

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close