उत्तर प्रदेशप्रदेशराष्ट्रीय

अयोध्या में 20 हजार साधु-संत चलाएंगे हर मंदिर तिरंगा अभियान, 8 हजार मठ-मंदिरों में शान से फहरेगा तिरंगा

अयोध्या। भगवान श्रीराम की नगरी अयोध्या में इस बार आज़ादी का अमृत महोत्सव पूरे उत्साह से मनाने की तैयारी है। स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ पर अयोध्या में गजब का उल्लास और उत्साह देखने को मिल रहा है। तैयारियां ऐसी हैं कि यहां हर घर तिरंगा के साथ ही हर मंदिर तिरंगा अभियान को लेकर भी जोर शोर से तैयारियां हो रही हैं। इस बार स्वतंत्रता दिवस पर अयोध्या में लगभग 8 हजार मठ-मंदिर में शान से तिरंगा फहराने की तैयारी है।

मंदिरों में राष्ट्रध्वज फहराने की तैयारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान के बाद प्रदेश सरकार ने आजादी के अमृत महोत्सव को लेकर तैयारियां पूरी कर ली हैं। पूरे प्रदेश में जगह-जगह इसे लेकर तमाम कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। वहीं श्रीराम की नगरी अयोध्या के मंदिरों पर भी इस बार राष्ट्रध्वज तिरंगा झंडा फहराए जाने की तैयारी की जा रही है।

20 हजार साधु-संत कर रहे जोर-शोर से तैयारी

राम जन्मभूमि, हनुमानगढ़ी, कनक भवन जैसी पौराणिक व ऐतिहासिक मन्दिरों सहित सभी प्रमुख मंदिरों पर इसका भव्य आयोजन 15 अगस्त को होगा। मंदिरों में रह रहे संत-महन्त अपने-अपने स्थानों पर शान से तिरंगा फहराने की तैयारी कर रहे हैं। इस दौरान मंदिरों में रह रहे करीब 15 से 20 हज़ार साधु संत मौजूद होंगे, जो आज़ादी का अमृत महोत्सव के आयोजन की एक नई मिसाल होगी।

देशभर के महंतों से करेंगे आह्वान

सिद्धपीठ हनुमानगढ़ी के पुजारी महंत राजू दास ने बताया कि जहां पर भी सनातन धर्म का मठ मंदिर है, सभी पर तिरंगा झंडा फहराने की अपील संत, महंत, जगद्गुरू शंकराचार्य से हम आह्वान और निवेदन करेंगे। उन्होंने कहा कि भगवा के साथ-साथ तिरंगा भी हमारा राष्ट्रीय ध्वज है। जब इस राष्ट्रीय उत्सव को मनाने का सरकार ने आह्वान किया है, कि हर घर तिरंगा फहराया जाए, तो यह तिरंगा उत्सव सभी को मनाना चाहिए। हर एक मंदिर में और हनुमानगढ़ी पर भी शान से तिरंगा फहराया जाएगा।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close