राजनीतिराष्ट्रीय

देश के 14वें उपराष्ट्रपति बने जगदीप धनखड़, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने दिलाई शपथ

पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल और एनडीए के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ ने गुरुवार, 11 अगस्त को भारत के 14वें उपराष्ट्रपति के रूप में शपथ ली। जगदीप धनखड़ को राष्ट्रपति भवन में नवनिर्वाचित राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने पद की शपथ दिलाई।

उनके शपथ ग्रहण समारोह में पूर्व राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, पूर्व उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू और अन्य वरिष्ठ मंत्री और गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

जगदीप धनखड़ ने विपक्षी उम्मीदवार और कांग्रेस नेता मार्गरेट अल्वा को भारी अंतर से हराया था। धनखड़ ने 74.36 प्रतिशत का विशाल वोट शेयर हासिल करके उपराष्ट्रपति चुनाव जीता, जो पिछले छह उप राष्ट्रपति चुनावों में सबसे अधिक है। उप-राष्ट्रपति चुनाव में, 725 सांसदों ने अपने वोट डाले, कुल 92.9 प्रतिशत मतदान हुआ। रिटर्निंग ऑफिसर उत्पल कुमार सिंह ने बताया कि हालांकि 15 मत अवैध पाए गए।

सोमवार को, राज्यसभा ने निवर्तमान उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू को विदाई दी, जिसके दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उच्च सदन के अध्यक्ष के रूप में उनके “मजाकिया वन-लाइनर्स” और “अत्यधिक उत्पादक” कार्यकाल के लिए उनकी प्रशंसा की।

जगदीप धनखड़ के बारे में

18 मई 1951 को जन्मे धनखड़ पूर्व लोकसभा सदस्य (1989 से 1991 तक) हैं और वर्तमान में पश्चिम बंगाल के राज्यपाल के रूप में कार्यरत थे। वह राजस्थान के झुंझुनू जिले के किठाना के एक छोटे से गांव के रहने वाले हैं और उन्होंने चित्तौड़गढ़ के सैनिक स्कूल में अपना स्कूल पूरा किया। बाद के वर्षों में, उन्हें जयपुर में राजस्थान विश्वविद्यालय में महाराजा कॉलेज में भर्ती कराया गया और भौतिकी में बीएससी के साथ स्नातक की उपाधि प्राप्त की और बाद में 1978 में राजस्थान विश्वविद्यालय में एलएलबी पाठ्यक्रम लिया और वर्ष 1979 में अपनी शिक्षा पूरी की।

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close