Main Slideउत्तराखंडखेलप्रदेशराजनीति

सीएम धामी ने ऋषभ पंत को बनाया उत्तराखंड का ब्रांड एंबेसडर

उत्तराखंड सरकार ने टीम इंडिया के स्टार क्रिकेटर ऋषभ पंत को उनके बेहतरीन खेल के लिए शानदार तोहफा दिया है। धामी सरकार ने राज्य के युवाओं को खेल और सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए प्रोत्साहित करने के लिए ऋषभ पंत को राज्य का ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है। सीएम पुष्कर सिंह धामी ने इस संबंध में सोशल मीडिया पर भी जानकारी शेयर की है।

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि ‘उत्तराखंड के युवाओं को खेलकूद और जन स्वास्थ्य के प्रति प्रोत्साहित किए जाने के उद्देश्य से देवभूमि के सपूत एवं भारतीय क्रिकेट टीम के प्रतिभावान खिलाड़ी ऋषभ पंत को “राज्य ब्रांड एम्बेसडर” नियुक्त करने का निर्णय लिया गया है।’

सीएम धामी ने ऋषभ पंत को बनाया उत्तराखंड का ब्रांड एंबेसडर
सीएम धामी ने ऋषभ पंत को बनाया उत्तराखंड का ब्रांड एंबेसडर

हरिद्वार के रहने वाले हैं ऋषभ पंत

बता दें कि ऋषभ पंत मूल रूप से उत्तराखंड के निवासी हैं। वह हरिद्वार जिले के रुड़की में पले बड़े हैं और वहीं उनकी शिक्षा हुई थी। वह क्रिकेट खेलने के लिए दिल्ली आ गए थे। यहीं पर घरेलू स्तर की क्रिकेट खेलने लगे। बेहतरीन प्रदर्शन के बदौलत उनको अंडर-19 विश्व कप के लिए भारतीय टीम में जगह मिली और राहुल द्रविड़ के रूप में नया कोच। इस टूर्नामेंट में पंत ने सबसे तेज अर्धशतक लगाया और रातों-रात सुर्खियों में आ गए। अंडर-19 विश्व कप में अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी से उन्होंने एक अलग पहचान बना लिया।

पंत को 2016 में ही दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग यानी आईपीएल में खेलने का मौका मिला. दिल्ली डेयरडेविल्स ने उन्हें 1.9 करोड़ रुपये में अपनी टीम में शामिल किया। हालांकि, पंत आईपीएल 2016 में 130.26 के स्ट्राइक रेट से सिर्फ 198 रन ही बना सके। लेकिन इसके बाद उन्होंने डबल मेहनत की, और अगले साल यानी आईपीएल 2017 में 165.61 के स्ट्राइक रेट से 366 रन बना डाले। इस सीज़न उन्होंने बड़े बड़े गेंदबाजों के खिलाफ निडरता के साथ अटैकिंग क्रिकेट खेली और विश्व क्रिकेट में अपने हुनर का लोहा मनवाया। आईपीएल 2018 की नीलामी में दिल्ली ने पंत को 15 करोड़ रुपये में रिटेन किया।

भारतीय टीम को संकट से निकाला

उन्होंने 2016-17 के रणजी में महाराष्ट्र के खिलाफ तिहरा शतक लगा दिया। इस सीजन में पंत ने सिर्फ आठ मैचों में 81 की औसत से 972 रन बनाए। इसके साथ ही झारखंड के खिलाफ उन्होंने सिर्फ 48 गेंदो में शतक लगाया, जो रणजी के इतिहास का सबसे तेज शतक है। इसके ऋषभ पंत ने टेस्ट करियर का पहला शतक इंग्लैंड के खिलाफ 2018 में ओवल टेस्ट में जमाया, तब उन्होंने 114 रनों की पारी खेली थी. उनका दूसरा शतक 2019 में नौवें टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी टेस्ट में आया। तब उन्होंने 159 रनों की नाबाद पारी खेली थी। भारतीय टीम को संकट से बाहर निकाला था।

हाल ही में इंग्लैंड में हुए तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला के आखिरी और निर्णायक मुकाबले में ऋषभ पंत ने शतकीय पारी खेलकर भारत को हारा हुआ मैच जिताया था। ऋषभ पंत ने इस पारी के जरिए ये भी दिखाया कि उनके पास पारी बुनने की कला है और वह बिना कोई रिस्की शॉट खेले भी बड़े स्कोर तक पहुंच सकते हैं। ऋषभ पंत के लिए इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे वनडे में आया ये शतक और भी खास इस वजह से था क्योंकि वनडे फॉर्मेट का उनका ये पहला शतक है। पंत ने नाबाद 125 रन बनाते हुए अपनी पारी में 113 गेंद में 16 चौके और दो छक्के लगाए। जिसमें उन्होंने 42वें ओवर में डेविड विली पर लगातार पांच चौके भी जड़े।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close