अन्तर्राष्ट्रीयखेल

कॉमनवेल्थ गेम्स के बाद महिलाओं की टी20 रैंकिंग में हुए बड़े बदलाव, टॉप 10 बल्लेबाजों में तीन भारतीय शामिल

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 की समाप्ति के बाद महिलाओं की टी20 रैंकिंग्स में बड़े बदलाव देखने को मिले हैं। आईसीसी की तरफ से मंगलवार को जारी की गई नई रैंकिंग में ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों का दबदबा देखने को मिला है। जबकि भारत के कुछ खिलाड़ियों को फायदा तो कुछ को नुकसान भी उठाना पड़ा है।

महिलाओं की बैटर की नई टी20 रैंकिंग में ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज बेथ मूनी ने अपनी कप्तान मेग लैनिंग को पीछे छोड़ते हुए टॉप पर कब्जा कर लिया है। वह अब 743 अंकों के साथ नंबर एक बैटर बन गई हैं। उनके बाद दूसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलियाई कप्तान मेग लैनिंग काबिज हैं। मूनी ने कॉमनवेल्थ गेम्स में पांच पारियों में सबसे ज्यादा 179 रन बनाए, जिसमें भारत के खिलाफ फाइनल में अर्धशतक भी शामिल था। बैटर्स की रैंकिंग में ताहिलिया मैक्ग्रा को सात स्थान की छलांग के साथ पांचवें स्थान पर काबिज हो गई हैं।

भारत के लिहाज से टीम की बल्लेबाज जेमिमाह रोड्रिग्स को सबसे ज्यादा फायदा हुआ है। वह सात स्थान के फायदे के साथ 10वें नंबर पर पहुंच गई हैं। हालांकि टीम की सलामी जोड़ी स्मृति मंधाना और शेफाली वर्मा दोनों को नुकसान उठाना पड़ा है। स्मृति दो स्थान के नुकसान के साथ चौथे और शेफाली एक स्थान के घाटे के साथ छठे नंबर पर खिसक गई हैं। बैटर्स की टॉप 10 रैंकिंग में अब भारत की तीन खिलाड़ी शामिल हो गई हैं। इसमें स्मृति चौथे, शेफाली छठे और जेमिमाह 10वें रैंक पर पहुंच गई हैं। वहीं टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर एक स्थान के फायदे के साथ 15वें नंबर पर काबिज हो गई हैं।

गेंदबाजों की रैंकिंग में इंग्लैंड की स्पिनर सोफी एक्लेक्सटन टॉप पर बरकरार हैं। वहीं भारत की दीप्ति शर्मा और तेज गेंदबाज रेणुका सिंह को फायदा हुआ है। दीप्ति एक स्थान के फायदे के साथ चौथे नंबर पर पहुंच गई हैं।

बता दें कि महिला टी20 क्रिकेट को पहली बार कॉमनवेल्थ गेम्स में शामिल किया गया था। बर्मिंघम में आयोजित हुए इन खेलों में ऑस्ट्रेलिया ने गोल्ड मेडल जीता तो वहीं भारतीय टीम को सिल्वर से संतोष करना पड़ा।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close