प्रदेश

लंपी स्किन डिजीज बन रही गोवंश में महामारी, गायों को दफ़न करने के लिए ज़मीनें पड़ रहीं कम

राजस्थान के बाड़मेर जिले में गोवंश में लंपी स्किन डिजीज जानलेवा हो गई है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे में 500 से ज़्यादा गोवंश की मौत हो गई। धरातल में आंकड़ा 3 गुना ज़्यादा है। हालात यह है की गोवंश को दफ़न करने के लिए ज़मीन कम पड़ रही है। जिसके कारण गोवंश को खुले में डाला जा रहा है। जिससे आस पास के लोगों का रहना मुश्किल हो गया है।

बता दें कि लंपी स्किन डिजीज एक संक्रमित रोग है जो गोवंश में एक महामारी की तरह फैल रहा है। बाड़मेर जिला मुख्यालय से 2 किलोमीटर आगे एक डंपिंग यार्ड है। जहाँ पहले रोज़ाना 1-2 गाय डंप होती थी। वहीं पिछले15 दिन में 25-30 और कभी कभी तो 40-50 गोवंश डंप किये जा रहे हैं। यह तो सिर्फ शहर और उसके आसपास का हाल है। अब तो वह जगह भी नहीं बची है, जिसके कारण ठेकेदार सैकड़ों की तादाद में मृत गोवंश को ऐसे ही ज़मीन पर डाल रहे हैं।

बाड़मेर जिले में अभी तक 80 हजार गोवंश का सर्वे हुआ है, जिसमें 16 हजार गोवंश इस रोग से पीड़ित पाया गया है। पिछले 24 घंटों में करीब 500 गोवंश की मौत हो चुकी है। बाड़मेर में 10 लाख के करीब गोवंश है और अब तक मात्र 80 हजार गोवंश का ही सर्वे हो पाया है जो करीब 8% है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close