अन्तर्राष्ट्रीयतकनीकी

वैज्ञानिकों ने की नए ग्रह की खोज, नासा ने ट्वीट ‘सुपर अर्थ’ की जानकारी

पृथ्वी जैसे ग्रह की खोज के बीच खगोलविदों की एक नए ग्रह की खोज की है. खगोलविदों (Astronomers) ने अपने लाल बौने तारे (Red Drawf Star) के क्षेत्र में एक सुपर-अर्थ को खोजा है. इस ग्रह पर एकमात्र समस्या यह है कि यह ग्रह अपने रहने योग्य क्षेत्र से अंदर और बाहर घूमता रहता है. हालांकि, यह अभी भी अपनी सतह पर पानी बनाए रखने की उम्मीद करता है और भविष्य के अवलोकन के लिए एक महत्वपूर्ण लक्ष्य हो सकता है क्योंकि जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप विज्ञान संचालन शुरू करता है.

नए खोजे गए एक्सोप्लैनेट में पृथ्वी के द्रव्यमान का लगभग चार गुना है और इसे एक नई अवरक्त निगरानी तकनीक का उपयोग करके खोजा गया है. हमारे ग्रह से इस सुपर-अर्थ की निकटता का मतलब है कि यह वायुमंडलीय जांच के लिए परिपक्व है, जो शोधकर्ताओं को यह निर्धारित करने में मदद कर सकता है कि क्या जीवन कम द्रव्यमान वाले सितारों के आसपास मौजूद हो सकता है.

पृथ्वी से कितना दूर है नया ग्रह?

नया ग्रह पृथ्वी से लगभग 37 प्रकाश वर्ष दूर, तारे के चारों ओर स्थित है जो सूर्य के द्रव्यमान का पांचवां हिस्सा है. यह ग्रह स्वयं पृथ्वी के द्रव्यमान का चार गुना है और इसके केंद्रीय तारे से औसत दूरी पृथ्वी-सूर्य की दूरी का 0.05 गुना है, और यह रहने योग्य क्षेत्र के भीतरी किनारे पर है.

क्या कहते हैं रिसर्चर्स ?

रिसर्चर्स का कहना है कि लाल बौने ब्रह्मांड में जीवन का अध्ययन करने के लिए महत्वपूर्ण लक्ष्य हैं, लेकिन उनका निरीक्षण करना मुश्किल है क्योंकि वे दृश्य प्रकाश में बहुत कम हैं. इन तारों की सतह का तापमान 4000 डिग्री से कम होता है. अब तक खोजा गया एक रहने योग्य ग्रह वाला एकमात्र अन्य तारा प्रॉक्सिमा सेंटॉरी बी है.

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close