उत्तर प्रदेशप्रदेशराजनीति

संभलः जाने क्यों स्वामी यतींद्रानंद ने की एमयू से मुस्लिम शब्द हटाने की मांग ?

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी अक्सर चर्चा में बनी रहती है। इस बार महामण्डलेश्वर यतींद्रानंद गिरी के बयान के बाद एक बार फिर से यूनिवर्सिटी चर्चा में आ गई है। संभल में कल्की जयंती के कार्यक्रम में पहुंचे जूना अखाड़ा के महामण्डलेश्वर यतींद्रानंद गिरी ने एएमयू से मुस्लिम शब्द हटाने की मांग की। उन्होंने सरकार से अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी का नाम बदलकर किसी महापुरुष के नाम पर रखे जाने की मांग की है। वहीं यतींद्रानंद ने यूनिवर्सिटी में इस्लामिक स्टडीज डिपार्टमेंट द्वारा सनातन धर्म की पढ़ाई कराए जाने के फैसले का स्वागत किया है।

महामंडलेश्वर यतींद्रानंद गिरी ने कहा कि दुनिया मे केवल एक ही धर्म है, वो धर्म सनातन धर्म है। सनातन धर्म दुनिया का यतार्थ और सत्य धर्म है। सनातन धर्म अब अपने स्वरूप को प्राप्त हो रहा है। पूरी दुनिया को अब सनातन धर्म की छत्र छाया में आना पड़ेगा। क्योंकि, सनातन धर्म ही केवल सद्भाव,आत्मभाव और ब्रह्मभाव की बात करता है। पूरी दुनिया एक ही ईश्वर की संतान है।

उन्होंने कहा कि अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के नाम से मुस्लिम शब्द हटना चाहिए। विश्वविद्यालय कोई भी हो उसमे धर्म, सम्प्रदाय और पंत नही होना चाहिए। विश्वविद्यालयों में केवल शिक्षा होनी चाहिए। जिससे कि अच्छे और संस्कारी छात्र निकल सके। इसलिए हमारी मांग है कि अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी का भी नाम बदलकर किसी महापुरुष के नाम पर रखा जाना चाहिए।

गौरतलब है कि सर सैयद अहमद खान ने 1857 की क्रांति के बाद मुसलमानों के लिए आधुनिक शिक्षा को महसूस करते हुए 1920 में अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी की शुरूआत की थी। 1877 में सर सैयद अहमद खान ने अलीगढ़ में मोहम्मडन एंग्लो ओरिएंटल कॉलेज की स्थापना की जो 24 मई 1920 में अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में बदल गया।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close