खेल

ICC Women’s World Cup 2025: 9 साल बाद महिला वर्ल्ड कप की मेजबानी करेगा भारत

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने मंगलवार को ऐलान किया है कि भारत 2025 महिला वर्ल्ड कप की मेजबानी करेगा.भारत के अलावा, बांग्लादेश और इंग्लैंड भी 2024 और 2026 में टी 20 वर्ल्ड कप की मेजबानी करेंगे, जबकि श्रीलंका, टूर्नामेंट के लिए अपनी योग्यता के अधीन, 2027 में उद्घाटन महिला चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी करेगा. आईसीसी ने कहा कि मेजबानों को प्रतिस्पर्धी बोली प्रक्रिया के माध्यम से अंतिम रूप दिया गया है और प्रत्येक बोली की समीक्षा बोर्ड की उप-समिति द्वारा की गई थी, जिसकी अध्यक्षता मार्टिन स्नोडेन ने क्लेयर कॉनर, सौरव गांगुलीऔर रिकी स्केरिट के साथ की थी.

आईसीसी के अध्यक्ष ग्रेग बार्कले ने एक बयान में कहा, ‘हम बांग्लादेश, भारत, इंग्लैंड और श्रीलंका को आईसीसी महिला सफेद गेंद स्पर्धाओं से सम्मानित करने के लिए खुश हैं. महिलाओं के खेल के विकास में तेजी लाना आईसीसी की रणनीतिक प्राथमिकताओं में से एक है.’

भारत 2025 में पांचवीं बार महिला एकदिवसीय विश्व कप की मेजबानी करेगा, और 2016 के बाद से इसका पहला वैश्विक महिला टूर्नामेंट होगा. 2025 संस्करण 2022 संस्करण के समान होना तय है, जिसमें आठ टीमें हिस्सा लेंगी और कुल 31 मैच खेलेंगी.

2025 के भव्य आयोजन के लिए भारत के मेजबान के रूप में बोलते हुए, बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा कि यह महिला क्रिकेट की लोकप्रियता के लिए सही दिशा में एक कदम है. इस बीच, बीसीसीआई सचिव जय शाह ने कहा कि बोर्ड इसे यादगार बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ेगा.

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close