तकनीकीव्यापार

यूपी में अब ऑनलाइन उपलब्ध हैं पराग के मिल्‍क प्रॉडक्‍ट, होम डिलीवरी के लिए बना ई-कॉमर्स पोर्टल

उत्तर प्रदेश के लोगों को अब अपने घर पर ही पराग दूध व दूध के उत्पाद मिल सकेंगे. इस सुविधा का लाभ प्रदेश भर के सभी जिलों को मिल सकेगा. इसके लिए बाकायदा दुग्ध पदार्थों की ऑनलाइन बिक्री और होम डिलीवरी के लिए ई कॉमर्स पोर्टल (paragdairy.com) विकसित कराया गया है. अप्रैल माह में शुरू हुए इस पोर्टल के माध्यम से पिछले दो महीनों में 10268 ऑनलाइन ऑर्डर प्राप्त हुए हैं और 106.94 लाख रुपए का व्यवसाय किया गया है।

यही नहीं ग्रामीण अंचलों में पराग ब्रांड के दुग्ध उत्पादकों की उपलब्धता, ग्रामीण महिलाओं द्वारा संचालित स्वयं सहायता समूह के माध्यम से सुनिश्चित कर उन्हें आर्थिक रूप से स्वावलंबी एवं आत्मनिर्भर बनाया जा रहा है. योगी सरकार दुग्ध उत्पादन को एक बेहतर व्यवसाय एवं रोज़गार का जरिया मानते हुए इसको बढ़ावा देने के लिए निरंतर प्रयासरत है.

इसके लिए गोरखपुर में नवीन ग्रीन फील्ड डेयरी प्लांट की स्थापना की गईं है. इस डेयरी प्लांट की पूरी क्षमता का उपयोग किए जाने के दृष्टिगत वाराणसी मॉडल की तर्ज पर राष्ट्रीय डेयरी प्लांट का संचालन करने के लिए प्रस्ताव किया गया है.

इसके अलावा जनपद कानपुर में नवीन ग्रीन फील्ड डेयरी प्लांट की स्थापना की गईं है जिसमे 20 मीट्रिक टन क्षमता का पाउडर प्लांट सम्मिलित है. प्लांट का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है. इसका ट्रायल किया जा रहा है।

योगी सरकार दुग्ध उत्पादन में लगे किसानों एवं पशुपालकों को आगे बढ़ाने का लगातार प्रयास कर रही है. दुग्ध उत्पादन में विगत वर्षों से पूंजी निवेश एवं उत्तम तकनीकी के समावेश पर विशेष जोर दिया जा रहा है.

जिसके फलस्वरूप उत्तर प्रदेश दुग्ध उत्पादन में लगातार पहले स्थान पर बना हुआ है. इसके साथ ही प्रदेश के दुग्ध उत्पादकों को दुग्ध सहकारिता के माध्यम से उनके दूध का वाजिब मूल्य भी दिलाया जा रहा है. इसके साथ साथ शहरी उपभोक्ताओ को गुणवत्तापूर्ण दूध भी उपलब्ध कराया जा रहा है.

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close