तकनीकी

व्हाट्सएप पर आपको किसी ने ब्लॉक किया है या नहीं, इस तरह करें चेक

आजकल लगभग हर कोई व्हाट्सएप का इस्तेमाल करता है. व्हाट्सएप पर यूजर की जरूरत और सुविधा के हिसाब से कई फीचर्स दिए गए हैं, जिनमें अनचाहे कॉन्टैक्ट को ब्लॉक करने का ऑप्शन भी शामिल है. कभी कभी किसी कारण से आपको कोई ब्लॉक कर देता है और इसके बारे में आपको पता भी नहीं होता. हालांकि खुद को अनब्लॉक कराने का कोई ऑप्शन नहीं है, लेकिन ब्लॉक हो जाने की स्तिथि के बारे में पता लगाया जा सकता है. अगर आप भी यह जानना चाहते हैं कि आपको किसी ने व्हाट्सएप पर ब्लॉक किया है या नहीं तो यह खबर पूरी पढ़ें. इस खबर में हम आपको यह बताने जा रहे हैं कि ब्लॉक का स्टेटस कैसे पता करें.

लास्ट सीन/ऑनलाइन स्टेटस चेक करें

अगर आप यूजर का लास्ट सीन और ऑनलाइन स्टेटस चेक नहीं कर पा रहे हैं, तो मुमकिन है कि आपको उस यूजर ने ब्लॉक किया हो, हालांकि कई बार यूजर अपने लास्ट सीन वाले ऑप्शन को हाइड भी कर देते हैं, जिससे सही में ब्लॉक किया गया है या नहीं इसका सटीक अंदाजा नहीं लगाया जा सकता है.

प्रोफाइल फोटो चेक करें

अगर आपको यूजर का लास्ट सीन और ऑनलाइन स्टेटस नहीं दिख रहा तो आप उस यूजर की प्रोफाइल फोटो (Profile Photo) देखें. अगर प्रोफाइल नहीं दिख रही है, तो मुमकिन है कि आपको ब्लॉक किया गया है, लेकिन ऐसा भी हो सकता है कि यूजर ने अपनी प्रोफाइल फोटो को रिमूव कर दिया हो.

मैसेज डिलेवर स्टेटस देखें

अगर आपको संदेह है कि किसी ने आपको ब्लॉक किया है तो आप उस नंबर पर मैसेज भेजें. अगर मैसेज डिलेवर नहीं हुआ है तो इसके दो मतलब हो सकते हैं. पहला यह कि आपको ब्लॉक कर दिया गया है, दूसरा यह कि यूजर का इंटरनेट बंद है. अब अगर आपका मैसेज दो-तीन दिन में भी डिलेवर नहीं हुआ तो अधिक संभावना है कि आपको उस यूजर द्वारा ब्लॉक किया गया है.

एक व्हाट्सएप ग्रूप बनाएं

ब्लॉक की स्तिथि जानने के लिए आप एक व्हाट्सएप ग्रूप भी क्रिएट कर सकते हैं. यदि आपको “you are not authorized to add this contact” मैसेज दिखाई देता है तो आप 100 प्रतिशत ब्लॉक हो चुके हैं.

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close