जीवनशैलीस्वास्थ्य

Pani Puri Disease: अगर आप हैं स्ट्रीट फूड के शौकीन! तो हो सकते हैं इन बीमारियों के शिकार

मानसून में यूं तो कई मौसमी बीमारियां कहर ढाती हैं। लेकिन इस बार एक नई बीमारी का नाम सुनाई दे रहा है। नाम है पानी पूरी रोग या पानी पूरी डिजीज। वही पानी पूरी जिसे आप बेहद शौक से खाते हैं। वही पानी पूरी इस रोग की जड़ और नाम दोनों है।

किसने दिया नाम?

तेंलगाना राज्य में पिछले कई दिनों से टाइफाइड तेजी से फैल रहा है, इस रोग के फैलने के पीछे राज्य के स्वास्थ विभाग ने पानी पूरी को जिम्मेदार बताया है। जिसके बाद पब्लिक हेल्थ के निदेशक डॉ जी श्रीनिवास राव ने लोगों को जागरूक करने के लिए इसे “पानी पूरी डिजीज” के नाम से प्रचारित किया है।

इस बीमारी के फैलने के बाद राज्य सरकार ने सभी से पीने के पानी पर खास ध्यान देने की अपील की है। साथ ही पानी पूरी और इस तरह के फास्ट फूड से दूर रहने की सलाह दी है जिसमें पानी का उपयोग होता है. बता दें कि  राज्य में अब तक 6,000 से ज्यादा डायरिया के मामले सामने आ चुके हैं। डेंगू के मामलों में भी इजाफा हो रहा है।

अब जानिए कि इस तरह की बीमारियों से खुद को कैसे बचा सकते हैं ।

साफ सफाई रखें

आपको अपनी साफ सफाई पर खास ध्यान देना है. खाना खाने से पहले और वॉशरूम का इस्तेमाल करने के बाद एवं बाहर से वापस आने के बाद भी हाथों को अच्छे से धोएं। साबुन और पानी न हो तो कम से कम सेनेटाइज जरूर करें।

सर्दी खांसी हो तो बार बार नाक और मुंह पर हाथ न लगाएं. बल्कि रुमाल का उपयोग करें।

ऐसा पानी पिएं

पानी का ध्यान जरूर रखें. घर में वॉटर प्यूरीफायर हो तो ठीक. अगर न हो तो पानी उबाल कर ठंडा करके पिएं। बाहर अगर निकले बॉटल बंद पानी ही चुनें।

स्ट्रीट फूड खाने से बचें

बारिश के मौसम स्ट्रीट फूड न खाना ही बेहतर है। बहुत मन होने पर आप बेशक घर में इसे बनाकर खा सकते हैं। ये ध्यान रखें कि जो भी खाएं उसमें साफ सफाई से बनाने का तरीका जरूर अपनाया गया हो।

मच्छरों को कम से कम पनपने दें

डेंगू और मलेरिया जैसे रोगों के लिए मच्छर ही जिम्मेदार हैं। घर में ऐसे उपाय जरूर करके रखें जिससे मच्छर दूर रहें। घर में किसी भी स्थान पर पानी जमा न रहने दें।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close