प्रदेशराजनीतिराष्ट्रीय

Maharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र की सियासत में महिलाओं की उठापटक

दो महिलाओं के झगड़े में निपट गई महाराष्ट्र सरकार

महाराष्ट्र में एमएलसी चुनाव के नतीजे आने के बाद से सरकार गिराने और बचाने का खेल जारी है। श‍िवसेना की अगुवाई वाली उद्धव ठाकरे सरकार में जबरदस्त घमासान मचा है। महाराष्ट्र में सरकार के साथ पार्टी को बचाने की जंग में अब मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की पत्नी रश्मि ठाकरे भी मैदान में उतर गई हैं। उन्होंने बागी विधायकों की पत्नियों से संपर्क साधना शुरू किया है। शिवसेना ने डैमेज कंट्रोल के लिए एक साथ कई मुहिम शुरू की है। एक तरफ मान मनौव्वल और कानूनी दांवपेच की रणनीति बनाई है तो दूसरी तरफ बागियों को धमकियां भी दी जा रही हैं।

बागियों को मनाने की अब तक की हर कोशिश बेकार रही है। इसलिए रश्मि ठाकरे बागियों की पत्नियों को फोन कर रही हैं और उनसे अपने पति को वापस बुलाने के लिए कह रही हैं। कहा जा रहा है कि रश्मि ठाकरे पर्दे के पीछे से शिवसेना संगठन को संचालित करती हैं।

वहीं पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस की पत्नी अमृता फडणवीस भी किसी न किसी वजह से सुर्खियों में रहती हैं। इन सबके बीच आज हम आपको महाराष्ट्र में इन्हीं दो पावरफुल महिलाओं के बारे में बताएंगे। एक है महाराष्ट्र के पूर्व सीएम देवेन्द्र फडणवीस की पत्नी अमृता फडणवीस। तो वहीं दूसरी हैं उद्धव ठाकरे की पत्नी रश्मि ठाकरे। अमृता और रश्मि दोनों ही अपने—अपने हिसाब से प्रभावशाली महिलाएं हैं। दोनों का महाराष्ट्र की राजनीति में दखलअंदाजी का अहम रोल है।

रश्मि ठाकरे

उद्धव ठाकरे को सीएम बनाने में सबसे बड़ा रोल रश्मि का है। उद्धव ठाकरे के मुख्यमंत्री बनने के ​पीछे उनकी पत्नी रश्मि ठाकरे सबसे बड़ी रणनीतिकार हैं। यदि रश्मि का अवलोकन किया जाए तो मिलता है कि वो ‘किंगमेकर’ हैं। कहा जाता है कि आज उद्धव ठाकरे जिस मुकाम पर है उसमें उनकी पत्नी रश्मि की एक बड़ी भूमिका है। कयास तो यहां तक लगाए जा रहे हैं कि चुनाव के बाद जिस वक़्त शिवसेना ने भाजपा के साथ अपना 30 साल पुराना गठबंधन तोड़ा, उद्धव को ये तरीका उनकी पत्नी रश्मि ने ही सुझाया। रश्मि राजनीति को समझती हैं और वो ये भी जानती थी कि इसके बाद उद्धव का कद बढ़ जाएगा। रश्मि को उद्धव का प्रबल समर्थक, सलाहकार और प्रेरक माना जाता है। आम शिवसैनिकों का हो तो उनकी नजरें रश्मि को दूसरी मासाहेब के तौर पर देखती हैं जो एक संत होने के अलावा, दूरदर्शी राजनीतिक रणनीतिकार हैं। माना जाता है कि रश्मि राजनीतिक रूप से बहुत महत्वाकांक्षी है।

अमृता फडण्वीस

व्यवसाय से पार्श्वगायिका अमृता फडणवीस ने महाराष्ट्र में चल रहे सियासी संकट के बीच शिवेसना को आड़े हांथ लिया है। बीते दिनों अमृता फडणवीस का ट्वीट काफी चर्चा में था। माना जा रहा है कि उन्होंने सीएम उद्धव ठाकरे पर तंज कसते हुए ट्वीट किया था। हालांकि अमृता ने तुरंत ही ट्वीट डिलीट भी कर दिया। अमृता ने ट्वीट किया था- एक था कपटी राजा। अमृता फडणवीस ने बिना नाम लिए ट्वीट किया था- एक था ‘कपटी’ राजा। अमृता ने ट्वीट के जरिए इशारों-इशारों में उद्धव ठाकरे पर तंज कसा था। हालांकि कुछ देर बाद ही उन्होंने ट्वीट डिलीट कर दिया। बता दें कि अमृता इससे पहले भी महाविकास अघाड़ी सरकार पर भी हमले करती रही हैं। अमृता फडणवीस नियमित अंतराल पर महाराष्ट्र की गठबंधन की सरकार को निशाने पर लेते रहती हैं।

अमृता राजनीति से दूर हैं, परंतु राजनेता पति के बहुत क़रीब हैं। अमृता गायिका होने के साथ-साथ AXIS BANK की उपाध्यक्ष भी हैं। वे साल 2003 से एक्सिस बैंक में कार्य कर रही हैं। बैंक जॉब और गायिकी दोनों के साथ-साथ अमृता अपने पति देवेन्द्र फडणवीस के राजनीतिक जीवन में भी हर उतार-चढ़ाव में उनका साथ देती रही हैं । अमृता बॉलीवुड फिल्मों में भी गीत गा चुकी हैं। उन्हें एक्टिंग का शौक है। वे सामाजिक कार्यकर्ता भी हैं। अमृता ने महाराष्ट्र के दो गाँवों फेत्री व कावडस को गोद लिया हुआ है। महिला सशक्तीकरण, फैशन शो और सामाजिक कार्यक्रमों में वे अक्सर नज़र आती हैं।

वहीं अगर बात करें महारष्ट्र में चल रही ताज़ा उठापटक के बारे में तो रश्मि को लेकर यही कहा जा सकता है कि उनकी उद्धव के साथ राजनीतिक समझ और ट्यूनिंग उत्कृष्ट है। क्योंकि ये रश्मि ही थीं जिन्होंने बाल ठाकरे को अपनी विरासत उद्धव को सौंपने को तैयार किया था। कह सकते हैं कि चाहे राज ठाकरे के जाने के बाद उद्धव की हालत रही हो या फिर महाराष्ट्र चुनाव हमेशा ही रश्मि ने शिवसेना की मदद की है। ऐसे में अब देखना होगा कि क्या रश्मि अपनी राजनीतिक समझ और सूझबूझ से शिवसेना को गिरने से बचा पाएंगी या नहीं। क्या एक बार फिर उद्धव ठाकरे का भविष्य बचाने में रश्मि कामयाब हो पाएंगी।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close