जीवनशैलीस्वास्थ्य

जानें लीवर खराब होने से पहले बाॅडी में कौन से साइन आते हैं नज़र, हो जाएं अलर्ट

लिवर एकदम से खराब नहीं होता। इसका कारण है खराब जीवनशैली। जब आपकी लाइफस्टाइल खराब होती है या फिर आप अपने खान-पान पर ध्यान नहीं देते हैंं तो इस प्रकार की परेशानी होती है। क्या आप जानते हैं कि लिवर खराब होने से पहले बॉडी में कई तरह के साइन नजर आते हैं। ऐसे में आपको इस पर ज्यादा ध्यान देगा नहीं तो आगे चलकर परेशानी हो सकती है। आइए जानते हैं।

1. स्किन और आंखों में पीलापन आना

स्किन और आंखों में पीलापन नहीं जा रहा है तो आपको थोड़ा अलर्ट रहना होगा नहीं तो दिक्कत बढ़ सकती है। अगर यह लगातार बढ़ रहा है तो आपको डॉक्टर से तुरंत बात करनी चाहिए।

2. पैरों में सूजन आना

कई बार पैरों में सूजन आने पर कुछ लोग नजरअंदाज कर देते हैं। ऐसे लोगों को बता दें कि आप ऐसा करके अपनी परेशानी बढ़ा रहे हैं। ऐसी स्थिति को हल्के में ना लें क्योंकि यह भी लिवर खराब होने का संकेत है।

3. यूरिन का रंग डॉर्क होना

अगर बार-बार आपका यूरिन डॉर्क आ रहा है तो इसे बिल्कुल हल्के में न लें नहीं तो लिवर की समस्या बढ़ सकती है, क्योंकि यह लिवर के खराब होने का संकेत है। तो ऐसे मामलों में डॉक्टर से सलाह लेना ही बेहतर है।

4. ज्यादा थकावट होना

क्या आप जानते हैं कि लिवर खराब होने का एक कारण थकावट भी है। अगर आपको हरदम ऐसा लगता है कि आप थके हुए हैं, तो अलर्ट रहने की जरूरत है। यह लिवर खराब होने का साइन है। ऐसे में डॉक्टर को दिखाना बहुत जरूरी है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close