उत्तर प्रदेशप्रदेशराजनीतिराष्ट्रीय

मुस्लिम नौजवान भी बनें ‘अग्निवीर’, कानपुर की मस्जिदों से अपील

पिछले दिनों सेना में भर्ती के लिए केंद्र सरकार की नई योजना अग्निपथ का जमकर विरोध हुआ, यूपी, बिहार, हरियाणा समेत अन्य राज्यों में हिंसक और उग्र प्रदर्शन देखने को मिला. इस बीच कानपुर से अग्निपथ योजना को लेकर एक सकारात्मक पहल देखने को मिली. आल इंडिया सुन्नी उलेमा काउन्सिल की ओर से इस पहल की शुरुआत की गई हैं। जिस जगह से यह पहल शुरु की गई इस एरिया में आधा दर्जन मस्जिद आएंगी।

इसके तहत इमाम मस्जिदों से अपील करेंगे कि मुस्लिम समाज के युवक अग्निवीर योजना में आवेदन जरूर करें. शुक्रवार को जुमे की नमाज से पहले और बाद में इमामों द्वारा इसकी अपील होगी. आपको बता दें कि, आल इंडिया सुन्नी उलेमा काउन्सिल के राष्ट्रीय अध्यक्ष हाजी मोम्मद सलीम ने बताया कि, हम अपने मुस्लिम युवाओं से अपील करते हैं। क्योंकि उनमें अनुशासन आएगा और रोजगार भी मिलेगा।आगे उन्होने कहा कि, देशसेवा में युवाओं की भागेदारी बढ़ेंगी । हाजी मोम्मद सलीम ने कहा कि, हमारी बात बहुत सी मस्जिदों से हो गई हैं। आज अपील की जाएगी।

काउंसिल ने सोशल मीडिया के जरिए जानकारी दी है कि जो युवा 10वीं या 12वीं पास हैं, वे आवेदन कर सकते हैं. 24 जून से रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू होगी. 25 जुलाई से ऑनलाइन परीक्षा होगी. आवेदन के लिए उम्र 17 वर्ष छह माह से 23 साल के बीच होनी चाहिए.

गौरतलब है कि शुक्रवार यानी 24 जून से अग्निपथ योजना के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. यूपी के कई शहरों में युवाओं ने अग्निपथ योजना की सराहना करते हुए अग्निवीर बनने की इच्छा जाहिर की है, बाराबंकी, आगरा, इटावा और सहारनपुर में युवक अग्निवीर बनने की तैयारी में भी जुट गए हैं. बाराबंकी में अग्निवीर की तैयारियों में जुटे युवाओं ने कहा कि चाहे चार दिन हो या चार साल हम देश की सेवा करना चाहते हैं. हालांकि उन्होंने कहा कि सरकार को इस बात का ख्याल रखना चाहिए कि जब अग्निवीर रिटायर होकर आए तो उसे अन्य नौकरियों में आरक्षण की व्यवस्था भी हो.

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close