उत्तर प्रदेशप्रदेश

ताजमहल की सुरक्षा में बड़ी चूक, परिसर में मिली शराब की बोतल, बीड़ी पीते दिखी महिला

ताजमहल एक बार फिर सुर्खियों में है। इस बार चर्चा की वजह हिंदू देवी देवताओं की मूर्तियां और 22 कमरे नहीं, बल्कि ताजमहल परिसर के कूड़ेदान में शराब की खाली बोतल और एक महिला पर्यटक के बीड़ी पीने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होना है। इस वीडियो ने ना सिर्फ सुरक्षा व्यवस्था पर सवाल खड़ा कर दिया हैं। बल्कि पूरी व्यवस्था को शर्मसार कर दिया है।

कड़ी सुरक्षा के बाद भी लोग परिसर के अंदर शराब लेकर पहुंच रहे हैं। गुरुवार को ताजमहल के अंदर डस्टबिन में शराब की बोतल मिली है और वहीं पास में एक महिला खुलेआम बीड़ी पीती दिखाई दी। वीडियो सामने आने के बाद पुरातत्व अधीक्षक ने CISF से पत्र लिख कर जवाब मांगा है।

बता दें कि ताजमहल में सुई से लेकर सुपारी तक ले जाने पर रोक है। दोनों गेटों पर CISF कड़ी तलाशी के बाद ही किसी को अंदर जाने देती है। बाहर सभी बैरियर पर पुलिस तैनात रहती है। इतनी कड़ी सुरक्षा के बीच भी ताजमहल के अंदर शराब की बोतल और बीड़ी जैसा प्रतिबंधित सामान पहुंच रहा है।

गुरुवार को ताजमहल के अंदर रॉयल गेट के पास फॉर कोड पर रखे डस्टबिन के अंदर शराब की खाली बोतल पड़ी मिली। वहीं पास बैठी एक बुजुर्ग महिला खुलेआम बीड़ी पीती दिखी। कुछ दिन पहले ताजमहल पूर्वी गेट पर ASI कर्मचारी का बीड़ी पीते हुए वीडियो वायरल होने पर उस पर कार्रवाई की गई थी।

वीडियो वायरल होने के बाद पुरातत्व अधीक्षक आर के पटेल ने इसे सुरक्षा व्यवस्था में बड़ी चूक मानते हुए CISF को लेटर लिखकर जवाब मांगा है। आर के पटेल के अनुसार CCTV फुटेज देखे जा रहे हैं। ताजमहल के अंदर शराब की बोतल आना सुरक्षा में बहुत बड़ी चूक है।

ताजमहल परिसर के अंदर ताज सुरक्षा प्रभारी के अलावा कोई भी हथियार नहीं ले जा सकता है। ताजमहल के अंदर किसी भी तरह का खाने का सामान, गुटखा, तम्बाकू, शराब का ऐसा सामान जो किसी को नुकसान पहुंचा सकता है नहीं जा सकता। किसी भी तरह का ज्वलनशील पदार्थ, यहां तक माचिस की तीली भी प्रतिबंधित है।

पर्यटक सिर्फ पानी की बोतल अपने साथ ले जा सकते हैं। सामान रखने के लिए गेट पर लॉकर की व्यवस्था है। इसके साथ ही किसी भी तरह का विज्ञापन करने वाला सामान, चैनल की आईडी, किसी कंपनी या संस्थान का नाम लिखे कपड़े आदि भी प्रतिबंधित है। ताजमहल के गेट पर प्रतिबंधित सामानों की लिस्ट रहती है। जांच में एएसआई और सीआईएसएफ जुटी है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close