तकनीकीराजनीतिराष्ट्रीय

अग्निवीरों की भर्ती की प्रक्रिया जुलाई से शुरू, जारी की गईं गाइडलाइंस

देशभर में चल रहे विरोध प्रदर्शन के बीच सरकार ने अग्निपथ स्कीम के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की घोषणा कर दी है। ये प्रक्रिया जुलाई से शुरू होगी। उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in से आवेदन करना होगा।

अग्निवीरो की भर्ती इन पदों पर होगी :
1. अग्निवीर जनरल ड्यूटी
2 अग्निवीर टेक्निकल (एविएशन/एम्‍यूनेशन)
3. अग्निवीर क्‍लर्क/ स्‍टोरकीपर टेक्निकल
4. अग्निवीर ट्रेड्समैन 10वीं पास
5. अग्निवीर ट्रेड्समैन 8वी पास

भर्तियां रिक्त स्थानों के लिए मेरिट के आधार पर होंगी। उम्मीदवारों को इस स्कीम के तहत 4 वर्ष के लिए भर्ती किया जाएगा। प्रत्येक वर्ष, अग्निवीर छुट्टी के हक़दार होंगे। सर्विस के प्रथम वर्ष में 30000 /- वेतन , द्वितीय वर्ष में 33000 /- वेतन, तृतीय वर्ष में 36500 /- वेतन और चौथे वर्ष में 40000 /- वेतन और भत्ता दिया जाएगा। चार साल के सर्विस के पश्चात अग्निवीरों को सेवा निधि पैकेज ,स्किल सर्टिफिकेट और कक्षा 12 के समकक्ष प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा।

जनरल ड्यूटी पदों पर भर्ती के लिए उम्‍मीदवारों को कक्षा 10वीं में न्‍यूनतम 45 प्रतिशत नंबरों के साथ पास होना जरूरी है। टेक्निकल एविएशन और एम्‍यूनेशन पदों के लिए फिजिक्‍स, केमेस्‍ट्री, मैथ्‍स और इंग्लिश सब्‍जेक्‍ट्स में 50 प्रतिशत नंबरों के साथ 12वीं पास होना जरूरी है। क्‍लर्क/ स्‍टोरकीपर पदों के लिए उम्‍मीदवारों को किसी भी स्‍ट्रीम से न्‍यूनतम 60 प्रतिशत नंबरों के साथ 12वीं पास होना जरूरीहै। अंग्रेजी तथा मैथ्‍स में 50 प्रतिशत नंबर होने जरूरी हैं। ट्रेड्समैन के पदों पर 10वीं और 8वीं पास की अलग-अलग भर्ती की जाएगी. सभी विषयों में 33 प्रतिशत नंबर होने अनिवार्य हैं। सभी पदों के लिए निर्धारित आयुसीमा 17.5 वर्ष से 23 वर्ष निर्धारित है।

एनसीसी सर्टिफिकेट धारको को बोनस मार्क्स दिए जाएंगे। एन सी सी सर्टिफिकेट ए धारको को 05 बोनस अंक, एनसीसी सर्टिफिकेट बी धारको को 10 बोनस अंक और एन सी सी सर्टिफिकेट सी धारको को 15 बोनस अंक दिए जाएंगे। साथ ही साथ सी सर्टिफिकेट धारको को जनरल ड्यूटी और क्लर्क के पदों के लिए कॉमन एंट्रेंस एग्जाम से छूट मिलेगी।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close