उत्तर प्रदेशप्रदेशराजनीतिराष्ट्रीय

अग्निपथ स्कीम पर विरोध तेज, सरकार ने भर्ती की ऐज लिमिट में किया छूट देने का ऐलान, 24 जून से शुरू होगी वायु सेना के लिए भर्ती प्रक्रिया

देश की तीनों सेनाओं में सैनिक स्तर पर भर्ती के लिए अग्निपथ स्कीम लॉन्च होने के बाद देशभर में इसका विरोध जारी है. कहीं पर सड़कें जाम की जा रही हैं तो कहीं ट्रेन फूंकी जा रही है. विरोध प्रदर्शनों के बाद दबाव में आई केंद्र सरकार ने अब युवाओं का गुस्सा शांत करने के लिए उन्हें भर्ती की ऐज लिमिट में छूट देने का फैसला किया है. लेकिन यह छूट केवल एक बार के लिए ही होगी और उसके बाद अग्निपथ स्कीम की ऐज लिमिट के अनुसार ही भर्तियां होंगी.

युवाओं के उग्र प्रदर्शन को देखते हुए सरकार ने सेना भर्ती में ऊपरी उम्र सीमा को बढ़ा दिया है। इस साल के लिए 21 की बजाए 23 साल तक युवा अग्निपथ योजना के तहत आवेदन कर सकेंगे। वहीं कई राज्यों में जारी बवाल के बीच वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने बड़ा एलान किया है। उन्होंने कहा, यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि इस साल भर्ती के लिए आयु सीमा को बढ़ाकर 23 वर्ष कर दिया गया है। इससे युवाओं को लाभ होगा। उन्होंने कहा, भारतीय वायु सेना के लिए भर्ती प्रक्रिया 24 जून से शुरू होगी।

रक्षा मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि कोरोना महामारी की वजह से पिछले 2 साल से तीनों सेनाओं में भर्तियां रुकी हुई थीं. इसकी वजह से काफी युवा तैयारी करते-करते ओवरएज हो गए. अब ऐसे युवाओं को राहत देने के लिए सरकार उन्हें एक बार उम्र में छूट देने का फैसला किया है. फिलहाल सरकार ने नई अग्निपथ स्कीम में भर्ती के लिए 17.5 साल से 21 साल तक की ऐज लिमिट तय की है. लेकिन जल्द शुरू होने वाली तीनों सेनाओं की पहली भर्ती में 23 साल तक के युवा भी अप्लाई कर सकेंगे.

बताते चलें कि अग्निपथ स्कीम के तहत एक साल में 96 हजार सैनिकों की भर्ती की जाएगी. इनमें से 40 हजार भर्ती आर्मी के लिए होंगी और बाकी भर्तियां एयर फोर्स और नेवी के लिए की जाएंगी. तीनों सेनाओं की भर्ती खुलने का देशभर के युवा बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. इसकी तैयारी करते-करते कई युवाओं की अधिकतम उम्र भी निकल गई है, जिसके चलते उनमें निराशा पसर रही है.

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close