उत्तर प्रदेशप्रदेशराजनीति

महान दल के गठबंधन तोड़ने से नाराज हुए अखिलेश यादव, गिफ्ट की गई फॉर्च्यूनर गाड़ी ली वापस

लखनऊ। समाजवादी पार्टी ने गठबंधन तोड़ने के ऐलान के बाद महान दल के अध्यक्ष केशव देव मौर्य को ‘पैदल’ कर दिया है। दरअसल, सपा ने विधानसभा चुनाव से पहले केशव देव मौर्य को एक फारर्च्यूनर कार गिफ्ट में दी थी, जिसे गठबंधन टूटने के बाद वापस मंगा ली है।

सपा के सूत्रों ने दावे के साथ इस बात की तस्दीक है कि गठबंधन तोड़ने वाले महान दल प्रमुख केशव देव मौर्य से सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने गिफ्ट मे दी फारर्च्यूनर कार वापस ले ली है।

गौरतलब है कि राज्यसभा और विधान परिषद चुनाव में हिस्सेदारी न मिलने से खफा केशव देव मौर्य ने सपा से गठबंधन तोड़ने का एलान कर कई तरह के आरोप भी लगाए। विधानसभा चुनाव में सपा गठबंधन में महान दल को केवल दो सीटें मिली थीं। केशव की पत्नी और बेटे को सपा के चुनाव चिह्न साइकिल पर चुनाव लड़ाया गया था लेकिन दोनों पराजित हो गए।

केशव देव मौर्य से सपा ने जब गठबंधन किया था उस समय यह उम्मीद की गई थी कि केशव के जरिए समाजवादी पार्टी को खासा फायदा मिलेगा लेकिन ऐसा संभव नही हो सका।

पिछडी जातियों मे प्रमुख शाक्य, मौर्य, कुशवाहा और सैनी वर्ग से ताल्लुक रखने वाले केशव अपनी जाति पर प्रभाव नही छोड़ सके जबकि इसके विपरीत भाजपा से जुडे इस जाति से ताल्लुक रखने वाले नेताओं को असर व्यापक दिखाई दिया।

जिसका असर यह हुआ है कि भाजपा की ओर से उतारे गये शाक्य, मौर्य, कुशवाहा और सैनी वर्ग के उम्मीदवारो ने खासी कामयाबी पाकर भाजपा को ताकत प्रदान की।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close