Main Slideउत्तराखंडजीवनशैलीप्रदेश

उत्तराखंडः भीषण गर्मी से हाल बेहाल, बच्चे और बुजुर्ग हो रहे डायरिया का शिकार, जानिए कब तक रहेगा हीट वेव का असर

मौसम विभाग के मुताबिक, राजधानी दून में अधिकतम तापमान लगातार सातवें दिन भी 40 डिग्री का आंकड़ा पार कर गया। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक एवं वरिष्ठ मौसम विज्ञानी विक्रम सिंह का कहना है कि हीटवेव का असर फिलहाल कुछ दिनों तक जारी रहेगा। 15 जून के बाद ही गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है

हरिद्वार में सूरज आग उगल रहा है। गर्मी से हर कोई बेहाल है। ऐसे में डायरिया के मरीजों की संख्या अचानक बढ़ गई है। बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक डायरिया की चपेट में हैं। जिला अस्पताल की ओपीडी में हर दिन उल्टी, दस्त और वायरल फीवर के डेढ़ सौ मरीज पहुंच रहे हैं। एक बाल रोग विशेषज्ञ के छुट्टी पर होने पर सारा भार एक डॉक्टर पर है।

धर्मनगरी का अधिकतम तापमान 40 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26.6 डिग्री रहा। ऐसे में लोग डायरिया की चपेट में ज्यादा आ रहे हैं। दोपहर में गर्मी और रात में उमस के कारण वायरल फीवर भी हो रहा है। जिला अस्पताल में मरीजों के आंकड़ों पर नजर डालें तो इन दिनों जरनल फिजिशियन डॉ. संदीप टंडन और डॉ. राम प्रकाश 250 से 300 मरीजों को देख रहे हैं। पहले यह संख्या दो सौ के आसपास थी। अब आ रहे मरीजों में 75 से 80 मरीज उल्टी, दस्त, बुखार, खांसी, जुखाम, वायरल फीवर के हैं।

40.1 डिग्री सेल्सियस तक गया तापमान

डॉ. राम प्रकाश ने बताया कि गर्मी के कारण डायरिया और वायरल फीवर के मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। वहीं बाल रोग विशेष डा. हितेंद्र जंगपांगी की ओपीडी में भी 85 से 95 बच्चों में से 55 से 65 बच्चे डायरिया, उल्टी, दस्त बुखार, खांसी से ग्रस्त होकर आ रहे हैं। उन्होंने बताया कि बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. शशिकांत के छुट्टी पर रहने से उन्हें अकेले मरीजों को देखना पड़ रहा है। वहीं रुड़की शहर से देहात तक पिछले कई दिन से पड़ रही तेज गर्मी से हर कोई बेहाल है। बृहस्पतिवार को अधिकतम तापमान 40.1 डिग्री सेल्सियस तक गया।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close