उत्तर प्रदेशप्रदेशराजनीतिराष्ट्रीय

कानपुर हिंसा में अब तक 35 गिरफ्तार, जाने कैसे भड़की हिंसा, क्यों हुआ पथराव?

उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले में शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद दो समुदायों के बीच हिंसक झड़प हुई। दोनों ओर से जमकर पथराव हुआ। हिंसा की ये वारदात ऐसे समय हुई जब देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, और सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कानपुर में ही थे। हिंसा के उग्र रूप को देखते हुए 12 थानों की पुलिस को तैनात किया गया। सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी दंगाइयों से सख्ती से निपटने के आदेश दिए हैं।

योगी सरकार ने साफ कह दिया है कि दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। कानपुर में स्थिति अभी शांत हैं और कल के बवाल के बाद पुलिस की गिरफ्तारी और छापेमारी जारी है। इस मामले में अब तक 35 लोगों की गिरफ्तारी हुई है।

आइए जानते हैं कि आखिर कानपुर में हिंसा कैसे भड़की?

दरअसल, 27 मई को भाजपा प्रवक्ता नूपुर शर्मा एक टीवी चैनल की डिबेट में पहुंचीं। बहस के दौरान उन्होंने आरोप लगाया कि कुछ लोग हिंदू आस्था का लगातार मजाक उड़ा रहे हैं। अगर यही है तो वह भी दूसरे धर्मों का मजाक उड़ा सकती हैं। नूपुर शर्मा की ओर से पैगम्बर साहब को लेकर एक बयान दिया गया था। टीवी चैनल के दौरान दिए गए उनके उस बयान को विवादित बताया गया था। नूपुर ने इसके आगे इस्लामी मान्यताओं का जिक्र किया। इसको मोहम्मद जुबैर नाम के युवक ने अपने ट्विटर अकाउंट से शेयर किया और नूपुर पर विवादित टिप्पणी करने का आरोप लगाया। जिसको लेकर लोगों में नाराजगी थी। मुस्लिम समुदाय के कुछ लोग बीजेपी प्रवक्ता नूपुर शर्मा के विरोध में दुकानों को बंद करवाना चाह रहे थे. इसके विरोध में विवाद पैदा हो गया और इस दौरान सड़क पर काफी संख्या में लोग जमा हो गए.

गुरुवार से इलाके में पोस्टर लगाकर दुकानें बंद करने की अपील की जा रही थी। शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद मुस्लिम समुदाय के लोग बाहर निकले और यतीमखाना इलाके में स्थित सभी दुकानों को बंद करवाने लगे। बताया जा रहा है कि दूसरे समुदाय के दुकानदारों ने ऐसा करने से मना कर दिया था। जिसके बाद कहासुनी हुई और देखते ही देखते विवाद पथराव में बदल गया। एडीजी प्रशांत कुमार ने कहा कि हालात को कंट्रोल कर लिया गया है। इस मामले में अब तक 35 लोगों की गिरफ्तारी हुई है। उन्होंने कहा कि आरोपियों पर गैंगस्टर एक्ट के तरह कार्रवाई होगी। वहीं, डीएम नेहा शर्मा ने मामले में बताया कि लॉ एंड आर्डर का इश्यू हुआ है। फिलहाल स्थिति नियंत्रण में है। बीच में पत्थरबाजी हुई थी, लेकिन अब मौके पर पुलिस बल मौजूद है। उन्होंने आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई करने की बात कही है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close