जीवनशैलीस्वास्थ्य

World Cycling Day: विश्व साइकिल दिवस आज, रोजाना 30 मिनट साइकिल चलाने से मिलेंगे ये लाभ

हर साल 3 जून को विश्व साइकिल दिवस मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का मकसद है लोगों को साइकिल से होने वाले फायदों के बारे में जागरूक करना हैं. बता दें कि यदि नियमित रूप से 30 मिनट साइकिल चलाई जाए तो इससे सेहत को कई फायदे हो सकते हैं. इससे जुड़ी एक रिसर्च भी सामने आई है, जिसमें इस बात की पुष्टि की गई है कि पैदल चलने और साइकिल चलाने से न केवल पर्यावरण को सेव रखा जा सकता है बल्कि शरीर को भी स्वस्थ रखा जा सकता है. ऐसे में आज का हमारा लेख इसी विषय पर है. आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएगें कि रोजाना 30 मिनट साइकिल चलाने से क्या क्या लाभ हो सकते हैं.

रोज 30 मिनट साइकिल चलाने के फायदे

  1. यदि आप नियमित रूप से 30 मिनट साइकिल चलाते हैं तो इससे ना केवल ब्लड सेल्स और स्किन में ऑक्सीजन की पूर्ति होगी. बल्कि त्वचा साफ और चमकदार भी नजर आएगी.
  2. रोज 30 मिनट साइकिल चलाने से अनिद्रा की समस्या भी दूर हो सकती है. यदि आपको नींद ना आने की समस्या है तो ऐसे में आप नियमित रूप से 30 मिनट साइकिल चलाएं.
  3. नियमित रूप से 30 मिनट साइकिल चलाने से शरीर एक्टिव रहता है. साथ ही व्यक्ति के इम्यून सेल्स भी ज्यादा एक्टिव रहते हैं, जिससे व्यक्ति जल्दी बीमारियों की चपेट में नहीं आता है.
  4. 30 मिनट साइकिल चलाने से याददाश्त में तेजी आती है, इससे अलग मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं.
  5. 30 मिनट साइकिल चलाने से व्यक्ति की शारीरिक पावर भी बढ़ती है इसके अलावा शरीर की सारी मांसपेशियां स्वस्थ और मजबूत रहती हैं.

साइकिल दिवस को मनाने की शुरुआत साल 2018 में हुई। अप्रैल 2018 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने विश्व साइकिल दिवस मनाने का फैसला लिया। इसके लिए 3 जून का दिन तय किया गया। तब से अब तक भारत समेत कई देश विश्व साइकिल दिवस हर साल 3 जून को मनाते हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close