जीवनशैलीस्वास्थ्य

समय से पहले सफेद हो रहे हैं बाल, अपनाएं ये उपाय, जल्द मिलेगी समस्या से निजात

धूल-धूप और प्रदूषण की वजह से आजकल लोगों के बाल कम उम्र में ही सफेद हो रहे हैं। सिर्फ सफेद ही नहीं हो रहे हैं केमिकल और स्ट्रेटनर-कर्लर के इस्तेामल से बाल ड्राई और बेजान भी हो रहे हैं। ऐसे में हर कोई परेशान है। खराब लाइफस्टाइल, काम का बोझ, मेंटल प्रेशर और हॉर्मोंस में होने वाले बदलाव की वजह से भी कम उम्र में बाल सफेद हो रहे हैं। ऐसे में अगर आपकी समस्या भी यही है तो आप सही जगह आए हैं, क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने वाले हैं जिसकी मदद से आप अपने बालों को सफेद होने से रोक सकते हैं।

मेथी दाना 

 

छोटा सा मेथी दाना बालों के लिए है रामबाण, सफेद बाल से लेकर झड़ते बालों से  मिलेगा छुटकारा, ऐसे करें इस्तेमाल

मेथी में ऐसे तत्व  होते हैं जो हमारे बालों को स्वस्थ और घना रखने में लाभकारी होता है। मेथी में बहुत सारे ऐसे न्यूट्रिएंट्स भी होते हैं, जो बालों को काला रखने में मदद करते हैं। मेथी दाने को रात भर पानी में भिगो दें, भीगने के बाद उसे पीस लें और इस पेस्ट को नारियल के तेल या बादाम के तेल में मिलाकर मसाज करें, कुछ ही दिन में आपके बालों में रौनक लौट आएगी, और बाल भी सफेद नहीं होंगे।

आंवला

इन तरीकों से अपने हेयर केयर रूटीन में शामिल करें आंवला, मिलेंगे कई फायदे |  न्यूजबाइट्स

बालों की मजबूती का जिक्र हो तो आवंले का जिक्र जरूर आता है, आंवला बालों को काला रखने में बेहद फायदेमंद होता है। आंवले का इस्तेमाल आप मुरब्बे के रूप में भी कर सकते हैं, इसे मेहंदी के साथ मिलाकर लगाने पर डबल फायदा होता है।

मेहंदी

मेहंदी एक ऐसी चीज है जो बरसों से बालों के लिए इस्तेमाल हो रही है, हमारे बड़े बुजुर्ग भी मेहंदी लगाया करते थे और हमें भी ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, लेकिन आजकल हेयर एक्सपर्ट आपको मेहंदी के नुकसान बताएंगे और केमिकल वाले प्रोडक्ट्स को सही बताएंगे जो वास्तव में आपके बालों को नुकसान पहुंचाते हैं।

Mehndi hair Packs for silky grey hair colour growth - मेहंदी में मिलाकर  लगाएं कॉफी-दही और केला, बाल बन जाएंगे काले-घने और शाइनी - Navbharat Times

मेहंदी सफेद बालों को नेचुरली कलर करती है और नए बालों को सफेद होने से रोकती भी है। मेहंदी का कोई साइडइफेक्ट भी नहीं होता है। बालों में मेहंदी लगाने से पहले मेहंदी को रातभर भिगोकर रख दें, और फिर मेहंदी के पेस्ट में नींबू का रस, आधा चम्मच तेल और कॉफी मिलाकर बालों में लगाएं, इससे आपको डार्क ब्राउन बाल मिलेंगे।

तिल और बादाम तेल

तिल के तेल के फायदे बालों के लिए - Benefits of Sesame oil for Hair - Fayde  or Nuksan

बालों को काला रखने के लिए तिल का भी योगदान है, इसके लिए बादाम के तेल में तिल का तेल मिलाकर उससे बालों की जड़ों में हफ्ते में एक बार मसाज करें, इससे बाल मजबूत होंगे और काले बने रहेंगे।

चायपत्ती 

How to use black tea for grey hair in Hindi | सफेद बालों की समस्या दूर कर  सकती है चायपत्ती, बालों को काला रखने के लिए इन 5 तरीकों से करें इस्तेमाल -

चायपत्ती का इस्तेमाल भी बालों को काला करने के लिए यूज किया जाता है। चायपत्ती में एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant) होता है जो बालों के लिए फायदेमंद होता है, चायपत्ती को पानी के साथ उबाल लें और जब पानी ठंडा हो जाए तो उसे छानकर अपने बालों की जड़ों में लगाकर मसाज करें, एक घंटे बाद बालों को साफ पानी से धो लें, बाल सूखने पर बालों में तेल लगाएं और एक दिन बाद शैंपू करें।

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close