तकनीकी

फेक काॅल से आप ही नहीं, देश में इतने करोड़ लोग परेशान, देखिए क्या कहती है सर्वे रिपोर्ट

अनचाही कॉल से आप ही नहीं, बलिक देश के करीब 90 करोड़ लोग परेशान हैं। लोकलसर्किल की सर्वे रिपोर्ट के अनुसार, करीब 64 फीसदी (90 करोड़) भारतवासियों को रोजाना तीन या इससे ज्यादा स्पैम कॉल (अनचाही कॉल) आती हैं। सर्वे रिपोर्ट के अनुसार भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) की डू नॉट डिस्टर्ब (डीएनडी) सूची में पंजीकृत 95 प्रतिशत मोबाइल ग्राहकों ने कहा कि उन्हें अभी भी उनके नंबर पर अवांछित और परेशान करने वाले फोन आते हैं। नए खाते, ऋण, बीमा और रियल एस्टेट ऑफर जैसी वित्तीय सेवाएं उन शीर्ष श्रेणियों में से हैं जहां भारतीयों को स्पैम कॉल प्राप्त होती हैं।

ग्रामीण क्षेत्र के लोग भी परेशान 

फेक काल के मामले टूट और थ्री शहरों के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्र भी शामिल हैं। यह रिपोर्ट भारत के 377 जिलों में रहने वाले नागरिकों से 37,000 से अधिक प्रतिक्रियाओं के सर्वेक्षण पर लोकलसर्किल इन निष्कर्षों की रिपोर्ट करते हुए, लोकलसर्किलने स्पैम फोन कॉलों के लिए दंड को लागू करने की सख्त आवश्यकता जताई और लोगों को ऐसी कॉल की रिपोर्ट करने में सक्षम बनाने की सलाह दी। इन निष्कर्षों से यह भी संकेत मिलता है कि भारतीय प्रमुख रूप से कॉल उठाकर और फिर या तो कॉल करने वाले को ब्लॉक कर देते हैं या फिर कॉल न करने के लिए कहते हैं।

ट्राई को कदम उठाने की जरूरत 

इसमें कहा गया है कि ट्राई को मोबाइल सेवा प्रदाताओं की जवाबदेही तय करने में बहुत कुछ करने की जरूरत है, जो, यह जानने के बावजूद कि एक नंबर का इस्तेमाल स्पैम फोन कॉल करने के लिए किया जा रहा है, जब तक ऐसी गतिविधियों में शामिल लोग अपने बिलों का भुगतान कर रहे हैं तब तक कार्रवाई न करें। केवल जब इस तरह के अपराधों के नतीजे गंभीर होंगे, तो संस्थाएं और उनके कॉल करने वाले इस मामले को गंभीरता से लेंगे अन्यथा खतरा जारी रहेगा।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close