Main Slideउत्तराखंडप्रदेशराजनीति

बारिश के बाद टूट रहीं चट्टानें, बद्रीनाथ व केदारनाथ के NH व पैदल मार्ग ठप, फिर लगे जाम

उत्तराखंड के पहाड़ों में भारी बारिश होने का असर रास्ते बंद होने के रूप में सामने आ रहा है. कर्णप्रयाग और गोचर के बीच पंच पुलिया के पास अचानक पहाड़ी से बड़े-बड़े बोल्डर आने से बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग मंगलवार 17 मई को बंद हो गया है. वहीं, केदारनाथ को बद्रीनाथ से जोड़ने वाला कुण्ड-चोपता नेशनल हाईवे संसारी में टूटने के कारण 5 दिनों से बंद है. मौके पर चल रहे काम की रफ्तार इतनी धीमी है कि इसके जल्द खुलने के आसार भी नहीं दिख रहे. इस रास्ते के बंद होने से स्थानीय लोगों की रोजी रोटी प्रभावित है.

पहले बात करें बद्रीनाथ नेशनल हाईवे की, तो संवाददाता नितिन सेमवाल की रिपोर्ट के मुताबिक हाईवे बंद होने से बद्रीनाथ धाम और ऋषिकेश जाने वाले वाहनों की लंबी कतार लग गई है. चूंकि इस समय चार धाम यात्रा चरम पर चल रही है इसलिए यहां यात्रियों की भारी भीड़ को अच्छी खासी दिक्कत हो रही है. खतरा भी बढ़ गया है क्योंकि सोमवार देर रात हुई भारी बारिश के बाद अब बद्रीनाथ हाईवे पर पहाड़ी चटकनी शुरू हो गई है, जिससे किसी भी स्पॉट पर पहाड़ी से पत्थर गिर रहे हैं.

रुद्रप्रयाग संवाददाता शैलेंद्र रावत की रिपोर्ट के मुताबिक कुण्ड-चोपता हाईवे बंद होने से बाबा केदार के शीतकालीन गद्दीस्थल ऊखीमठ के बाजार में 5 दिनों से सन्नाटा पसरा है. रोज़मर्रा की सामग्री 46 किमी अतिरिक्त दूरी तय करने के बाद सप्लाई होने से आवश्यक चीज़ों के दाम भी आसमान छू रहे हैं. हाईवे पर कछुआ गति से निर्माण से स्थानीय लोगों व व्यापारियों में नाराज़गी है और वो आंदोलन करने तक की चेतावनी दे रहे हैं.

केदारनाथ पैदल मार्ग बारिश से बाधित
मंगलवार को गौरीकुंड के पास चट्टान टूटने से केदारनाथ जाने वाला पैदल रास्ता बाधित हो गया. सोमवार को हुई भारी बारिश के बाद आज सुबह 6 बजे करीब गौरीकुंड के पास केदारनाथ पैदल मार्ग पर चट्टान टूटकर गिरी. कुछ घंटों के लिए केदारनाथ पैदल रास्ते पर यात्रा रोक दी गई और यात्रियों को सोनप्रयाग, गौरीकुंड में ही रोका गया. करीब 8 बजे पैदल मार्ग को यात्रा के लिए खोला जा सका और केदारनाथ पैदल मार्ग पर किसी तरह आवगमन शुरू हुआ.
Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close