जीवनशैलीस्वास्थ्य

Mother’s Day 2022: पहली बार मां बनने वाली महिलाओं को ऐसे रखना चाहिए अपना ख्याल

मां बनना हर महिला के लिए हमेशा एक सपने के सच होने जैसा होता है। हालांकि, मां बनने के साथ कई चुनौतियां भी आती हैं जिन पर ध्यान न दिया जाए तो यह आपके परेशानी का सबब भी हो सकती है। पहली बार मां बनी महिलाओं को बच्चे के पालन-पोषण और सही बैलेंस डाइट के साथ-साथ खुद की देखभाल करना बेहद जरूरी हो जाता है। आइए मदर्स डे के मौके पर जानें कि पहली बार मां बनने वाली महिलाओं को किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

ब्रेस्टफीडिंग कराने से न करें तौबा

ब्रेस्टफीडिंग कराने से एक्सट्रा कैलोरी बर्न होती है जिससे प्रेग्नेंसी के दौरान गेन किए गए वेट को तेजी से कम करने में मदद मिलती है। यह ऑक्सीटोसिन हार्मोन रिलीज करता है, जो गर्भाशय को गर्भावस्था से पहले के आकार में वापस आने में मदद करता है। ब्रेस्टफीडिंग से ब्रेस्ट और ओवेरियन कैंसर का खतरा भी कम होता है। यह आपके ऑस्टियोपोरोसिस के जोखिम को भी कम कर सकता है। पहली बार मां बनने वाली मांएं बेबी फीड टाइमर ऐप के जरिए ब्रेस्टफीडिंग कराने की टाइमिंग और ग्रोथ को ट्रैक कर सकती हैं।

खुद की रखें देखभाल
प्रसव के बाद, शरीर को पिछली अवस्था को वापस पाने के लिए अधिक देखभाल की जरूरत होती है। इस प्रकार नियमित डॉक्टरी22परामर्श बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है। बच्चे की हेल्थ, ग्रोथ और डेवलपमेंट के लिए एक मां की हेल्थ का भी ख्याल रखना समान रूप से जरूरी है इसलिए खुद का देखभाल करना जरूरी है।

हेल्दी रहने के लिए करें एक्सरसाइज
हेल्दी रहने और बच्चे का ध्यान रखने के लिए मां को भी हेल्दी रहना जरूरी है। ऐसे में एक मां के तौर पर खुद को हेल्दी रखने के लिए रेगुलर एक्सरसाइज करना बेहद जरूरी है। एक्सरसाइज करने से कैलोरी बर्न होती हैं, जिससे प्रेग्नेंसी के दौरान हुए वेट गेन से छुटकारा मिल जाता है। साथ ही डिप्रेशन जैसी समस्या से भी छुटकारा मिल जाता है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close