जीवनशैलीस्वास्थ्य

कोरोना के नए वेरिएंट XE से बचना है तो ऐसे बूस्ट करें अपनी इम्यूनिटी

कोरोना अभी पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है. भारत में अब कोरोना के नए XE वेरिएंट के दो मरीज पाए गए हैं. ऐसे में आपको अपने स्वास्थ्य को लेकर जरा भी लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए. आपको अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने की खान-पान का खास ख्याल रखने की जरूरत है. गर्मी में लोगों को इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है जिसकी वजह से शरीर जल्दी बीमारियों से घिरने लगता है. कोरोना वायरस भी ऐसे लोगों पर पहले अटैक करता है जिनकी इम्यूनिटी काफी कमजोर होती है. आज हम आपको ऐसी 5 चीजें बता रहे हैं जिनसे आप अपनी रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते हैं.

पुदीना

पुदीना के 8 औषधीय गुण - 8 Medicinal Properties of Mint | फेमिना हिन्दी

गर्मी में आपको पुदीना का सेवन जरूर करना चाहिए. पुदीना के पत्ते खाने से इम्यूनिटी मजबूत होती है. पुदीना में विटामिन सी, फॉस्फोरस और कैल्शियम काफी होता है. गर्मियों में पुदीना खाने से रोगप्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है.

मशरूम

Mushroom fulfills the deficiency of Vitamin D in the body | शरीर में विटामिन  डी की कमी करना चाहते हैं पूरा, तो डाइट में शामिल कर सकते हैं मशरूम को |  Patrika News

रोगप्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने के लिए आपको मशरूम खानी चाहिए. मशरुम में विटामिन डी और दूसरे कई जरूरी पोषक तत्व होते हैं. मशरुम स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है. इसके सेवन से इम्यूनिटी मजबूत होती है.

नारियल या ऑलिव ऑयल

नारियल और जैतून का तेल, कौन−सा है किसके लिए फायदेमंद

आपका तेल भी इम्यूनिटी बढ़ाने और कम करने में रोल प्ले करता है. आपको खाने में ऑलिव ऑयल या नारियल का तेल शामिल करना चाहिए. इससे इम्यूनिटी बढ़ती है और आप हेल्दी रहते हैं. आपको कुकिंग में इन दोनों तेल का ही इस्तेमाल करना चाहिए.

पालक

palak | सेहत के लिए लाभकारी पालक | Patrika News

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आप पालक भी खा सकते हैं. हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करने से स्वास्थ्य अच्छा रहता है. पालक खाने से शरीर को आयरन, विटामिन और फाइबर मिलता है. पालक के सेवन से इम्यूनिटी मजबूत होती है.

ब्रोकली

जानिए ब्रोकोली की खेती कैसे होती है Broccoli ki kheti - khedut putra

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आपको ब्रोकली जरूर खानी चाहिए. आप सलाद के रुप में या फिर ब्रोकली की सब्जी और सूप बनाकर पी सकते हैं. ब्रोकली खाने से कई विटामिन और एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व शरीर को मिलते हैं. इसके सेवन से इम्यूनिटी भी मजबूत होती है.

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close