तकनीकी

एटीएम हैकिंग का लाइव वीडियो, सेकंडों में लोगों की गाढ़ी कमाई कर देते थे पार

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ में पुलिस ने दो एटीएम हैकरों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने आरोपियों के पास से चोरी के एटीएम कार्ड सहित हथियार भी बरामद किए हैं। इस दौरान एसपी ने गिरफ्त में आए आरोपियों से एटीएम हैकिंग का डेमो कराकर वीडियो रिकॉर्डिंग भी की। पुलिस के मुताबिक कोहड़ौर थाने के मदाफर बाजार स्थित एटीएम से दो हैकरों रोहित शुक्ल व योगेश मिश्र को पकड़ा गया है। उनके पास से चोरी के 7 एटीएम कार्ड, 2 उपकरण, 1 मोबाइल, एक तमंचा, 2 कारतूस 12 बोर व 2 उपकरण जिसके द्वारा एटीएम को हैक कर पैसे निकलते थे बरामद किया गया है। इन आरोपियों से एसपी ने पहले डिवाइस का डेमो कराया और फिर सीओ सिटी अभय पांडेय की टीम के द्वारा पीएनबी के एटीएम में हैकिंग का प्रैक्टिल कराया गया जिसकी रिकार्डिंग भी की गई है।

एसपी सतपाल एंटिल ने बताया कि दोनों एटीएम से फ्रॉड कर पैसे चोरी करने का काम करते हैं। ये लोग भिन्न-भिन्न बैंक व एटीएम के पास घूमते रहते हैं, और सीधे-साधे व्यक्तियों को देखकर धोखे से उनकी मदद करने के नाम पर उनका एटीएम कार्ड, अपने पास रखे डिवाइस की मदद से स्कैन कर लेते हैं व किसी न किसी बहाने से एटीएम धारक का पिन कोड देख लेते हैं। इसके बाद आरोपी एटीएम कार्ड का क्लोन बना लेते हैं व पहले से देखे पिन कोड का प्रयोग कर किसी भी एटीएम बूथ से पैसा निकाल लेते हैं।

एसपी ने बताया कि आरोपी उपकरण को एटीएम के पैसे निकलने वाली जगह पर अंदर की तरफ सेट कर देते हैं. जब कोई व्यक्ति अपने एटीएम से पैसा निकालता है तो इस उपकरण में बने सामने के हुक वे पैसे फंस जाते हैं. उस व्यक्ति के जाने के बाद आरोपी पैसा उपकरण की मदद से निकाल लेते थे.पुलिस ने दोनों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close