राष्ट्रीय

रामनवमी के मौके पर कई राज्यों में हिंसा, देश के कई इलाकों में शोभायात्रा पर हमले, जानें कहां-क्या हुआ ?

रविवार को देशभर में रामनवमी का पर्व मनाया गया। लेकिन इस पावन मौके पर देश में कई जगह जुलूस के दौरान हिंसा की खबरें सामने आईं। गुजरात, झारखंड से लेकर पश्चिम बंगाल और मध्य प्रदेश से हिंसा की अलग-अलग घटनाएं सामने आईं हैं। जहां एक ओर गुजरात के हिम्मतनगर और आणंद में हिंसक झड़प देखने को मिली है, तो वहीं मध्य प्रदेश के बड़वानी और झारखंड के लोहरदगा और पश्चिम बंगाल के दक्षिण हावड़ा में भी जुलूस पर हमला हुआ।
कहीं आगजनी हुई तो कही उपद्रवियों ने शोभायात्रा पर पत्थरबाजी की। गुजरात में हुए हंगामें में एक शख्स की मौत भी हो गई। वहीं मध्य प्रदेश में एक पुलिस अधिकारी भी घायल हो गया है।

आइये जानते हैं कहा क्या-क्या हुआ

गुजरात

Gujarat: Violence In Sambarkantha And Anand On The Occasion Of Ram Navmi,  Arson And Stone Pelting | Gujarat: Ram Navmi के मौके पर सांबरकांठा और आणंद  में उपद्रव, कहीं आगजनी तो कहीं

गुजरात के साबरकांठा में उपद्रवियों ने कई दुकानें जला दी तो आणंद जिले में एक शख्स की मौत हो गई। इलाके में भारी पुलिस बल तैनात की गई है। उपद्रवियों ने शोभायात्राओं को निशाना बनाया. साबरकांठा के हिम्मत नगर में विश्व हिंदू परिषद ने रामनवमी की शोभायात्रा निकाली. जुलूस पर कुछ उपद्रवियों ने पत्थर मारने शुरु कर दिए. इसके बाद भारी हंगामा हुआ. उपद्रवियों ने सड़क पर कई गाड़ियों को फूंक दिया. दुकानों में आग लगा दी. हंगामा करने को लेकर पुलिस ने 15 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया है.

मध्य प्रदेश

खरगोन में रामनवमी के जुलूस पर पथराव, आगजनी और तोड़फोड़ के बाद लगाया गया  कर्फ्यू - breaking news curfew imposed in khargone after stone pelting on  ram navami procession police fire tear

मध्य प्रदेश के खरगौन शहर में भी जमकर हंगामा कटा है. शहर में आगजनी हुई जिसमें 4 घर पूरी तरह जलकर खाक हो गए. बताया जा रहा है कि रामनवमी का जुलूस शुरू ही हुआ था कि उपद्रवियों ने डीजे को लेकर विवाद किया. बात बिगड़ी तो पत्थर फेंकने शुरु कर दिए. इसके बाद दोनों पक्ष एक दूसरे से भिड़ गए. पुलिस ने तुरंत मोर्चा संभाला और तालाब चौक, गौशाला मार्ग, मोतीपुरा, स्टेडियम के पीछे, टावर क्षेत्र में कर्फ्यू लगा दिया.

जानकारी के मुताबिक, उपद्रवियों के हमले में एक पुलिस अधिकारी भी घायल हो गए हैं. बताया जा रहा है कि, उपद्रवियों ने शीतला माता मंदिर में भी तोड़फोड़ की है. दावा किया जा रहा है कि खरगोन में अल्पसंख्यक बहुल इलाके में जुलूस पर पथराव किया गया है जिसके बाद दोनों गुट भिड़ गए. फिलहाल लोगों को घरों में ही रहने को कहा गया है. इन इलाकों में भारी पुलिस बल तैनात है.

पश्चिम बंगाल

पश्चिम बंगाल के Bankura में रामनवमी के जुलूस के दौरान हंगामा, 17 गिरफ्तार

पश्चिम बंगाल के बांकुरा में रविवार को रामनवमी के जुलूस के दौरान जमकर हंगामा मचा. मचानताला पेट्रोल पंप मोड़ के पास स्थित मस्जिद के सामने से निकल रहे जुलूस पर हंगामें होने का आसार देखते हुए पुलिस ने जुलूस का रास्ता दूसरी तरफ मोड़ देने को कहा लेकिन जुलूस में शामिल लोगों ने इसे इनकार कर दिया. भारी तादाद में लोगों ने पुलिस के द्वारा की गई बैरिकेडिंग को तोड़ते हुए जुलूस निकालने की कोशिश की. पुलिस ने रोकने की कोशिश की तो आरोप है कि भीड़ में से कुछ लोगों ने पथराव शुरू कर दिया. इसके बाद पुलिस को जवाबी कार्रवाई करते हुए भीड़ को भगाने के लिए लाठीचार्ज करना पड़ा. इस मामले में अभी तक 17 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है.

झारखंड

झारखंड: लोहरदगा में रामनवमी शोभायात्रा पर पथराव, सांप्रदायिक हिंसा, घरों  में आग लगायी, वाहनों को फूंका - Three Societies - News Magazine

झारखंड के लोहरदगा जिले के हिरही भोक्ता बगीचा इलाके के पास रामनवमी की शोभायात्रा पर पथराव और जुलूस में शामिल लोगों पर धारदार हथियारों से किये गए हमले में दर्जनों लोग घायल हो गये, जिससे पूरे जिले में तनाव फैल गया. हालात को देखते हुए इलाके में भारी संख्या में सुरक्षा बलों की तैनाती की गयी है. प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि लोहरदगा में कुजरा की ओर से रामनवमी की शोभायात्रा आ रही थी तभी कब्रिस्तान के पास दूसरे समुदाय के कुछ लोगों ने नारेबाजी नहीं करने के लिये कहा. लेकिन जब तक कोई कुछ समझ पाता कुछ शोभायात्रा में शामिल लोगों पर पथराव शुरू हो गया, जिसमें अनेक लोग घायल हो गए.

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close