तकनीकी

Google ने लॉन्च किया ‘सेल्फ रिपेयर प्रोग्राम’, अब खुद ठीक कर सकेंगे अपना फोन

एपल और सैमसंग के बाद अब गूगल ने भी अपने पिक्सल फोन के लिए सेल्फ रिपेयर प्रोग्राम लॉन्च कर दिया है। गूगल Pixel के यूजर्स अब अपना फोन खुद ही रिपेयर कर सकेंगे। गूगल ने इसके लिए iFixit के साथ साझेदारी की है जो कि एक ऑनलाइन रिपेयर कम्युनिटी है। सेल्फ रिपेयर प्रोग्राम के तहत ग्राहकों को अपने फोन के रिपयर करने के लिए स्टेप-बाय-स्टेप प्रोसेस बताई जाएगी। जरूरत के हिसाब से यूजर्स गूगल के स्टोर से फोन के पार्ट्स खरीद सकेंगे।

ifixit.com से Pixel 2 से लेकर Pixel 6 Pro तक के पार्ट्स खरीदे जा सकेंगे। पार्ट्स के तौर पर ग्राहक बैटरी, कैमरा, डिस्प्ले, समेत iFixit Fix किट खरीद सकेंगे। इस किट मे स्कू-ड्राइवर आदि टूल मिलेंगे।

गूगल का सेल्फ रिपेयरिंग प्रोग्राम अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और यूरोपियन यूनियन में इस साल के अंत तक शुरू होगा। गूगल ने अपने सेल्फ रिपेयरिंग प्रोग्राम के बारे में ब्लॉग पर जानकारी दी है। वैसे गूगल के सर्विस सेंटर पर भी फोन रिपेयर होते रहेंगे। iFixit से पहले अपने क्रोमबुक के सेल्फ रिपयेर प्रोग्राम के लिए एपल Acer और Lenovo जैसी कंपनियों के साथ साझेदारी कर चुका है।

बता दें कि इस सप्ताह की शुरुआत में ही Samsung ने सेल्फ रिपेयर प्रोग्राम लॉन्च किया है। इस प्रोग्राम के तहत यूजर्स अपने गैलेक्सी स्मार्टफोन को घर पर ही रिपेयर कर सकेंगे। सैमसंग ने भी iFixit के साथ ही साझेदारी की है। सैमसंग का सेल्फ रिपेयर प्रोग्राम फिलहाल केवल अमेरिका में ही लॉन्च हुआ है। एपल के पास भी सेल्फ रिपेयर प्रोग्राम है।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close