अन्तर्राष्ट्रीयराजनीति

व्हाइट हाउस पहुंचे बराक ओबामा ने लूटी महफ़िल, अकेले घूमते नज़र आये राष्ट्रपति जो बाइडन

अमेरिकी राष्ट्रपति की कुर्सी पर भले ही जो बाइडेन बैठे हैं, लेकिन तवज्जो आज भी उनके पूर्व बॉस यानी कि बराक ओबामा को ज्यादा मिलती है। बुधवार को कुछ ऐसा ही नज़ारा देखने को मिला जब ओबामा एक प्रोग्राम के लिए व्हाइट हाउस पहुंचे। जितने समय तक पूर्व राष्ट्रपति ओबामा वहां मौजूद रहे, हर कोई उनके आगे-पीछे घूमता रहा। बाइडेन अपने ही घर में बेगाने नजर आ रहे थे। बता दें कि बाइडेन को अमेरिकी राष्ट्रपति बने करीब 15 महीने हो गए हैं।

पूरे कार्यक्रम के दौरान अधिकांश समय जो बाइडेन अकेले घूमते रहे। व्हाइट हाउस का स्टाफ बराक ओबामा के स्वागत सत्कार में लगा रहा। इतना ही नहीं, जब ओबामा स्पीच देने के लिए स्टेज पर पहुंचे तो कुछ ऐसा कह गए, जो निश्चित तौर पर प्रेसिडेंट बाइडेन को पसंद नहीं आया होगा। ओबामा ने पहले बाइडेन को उपराष्ट्रपति कहा, फिर बाद में हंसकर गलती सुधारी।

प्रोग्राम के दौरान ओबामा स्टेज पर पहुंचे, यहां बाइडेन और कमला हैरिस भी मौजूद थे। ओबामा ने भाषण की शुरुआत में सभी लोगों का शुक्रिया अदा किया। जब बाइडेन की बारी आई तो ओबामा ने कहा, ‘मिस्टर बाइडेन वाइस प्रेसिडेंट।’ इस पर व्हाइट हाउस में मौजूद हर शख्स ठहाके लगाने लगा। इसके बाद ओबामा ने मुस्कुराते हुए कहा कि इसे बस मजाक समझिए।

व्हाइट हाउस की इस घटना के बाद विपक्षी नेताओं के उन बयानों को बल मिलता है, जिसमें बराक ओबामा पर पर्दे के पीछे रहकर सरकार चलाने के आरोप लगाए गए हैं। रिपब्लिकन पार्टी के तमाम नेता कहते रहे हैं कि बाइडेन भले ही व्हाइट हाउस में रहते हों, लेकिन एडमिनिस्ट्रेशन और पॉलिसीज की कमान बराक ओबामा के हाथ में है। कहा तो ये भी जाता है कि अफगानिस्तान से अमेरिकी सेना की वापसी भी ओबाामा के कहने पर ही हुई थी। बता दें कि बाइडेन एयर ओबामा डेमोक्रेट पार्टी से हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close