उत्तर प्रदेशप्रदेश

गोरखनाथ मंदिर की सुरक्षा में सेंध, मंदिर गेट पर तैनात पीएसी जवानों पर हुआ हमला

गोरखनाथ मंदिर सुरक्षा में तैनात पीएसी के दो जवानों पर रविवार की देर शाम धारदार हथियार लेकर एक सिरफिरे ने हमला कर दिया। ताबड़तोड़ प्रहार कर उसने दोनों जवानों को गंभीर रूप से घायल कर दिया और 10 मिनट तक वहां तैनात सुरक्षाकर्मियों से जूझता रहा। लोगों की मदद से सुरक्षाकर्मियों ने हमलावर को धर दबोचा। इस दौरान वह भी घायल हो गया। उसे इलाज के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। आशंका जताई जा रही है कि उसका एक साथी भी था, जो भाग निकला।

गोरखनाथ मंदिर सुरक्षा में 20वीं बटालियन पीएसी के जवानों की ड‌यूटी लगी है। रविवार की देर शाम तकरीबन 7.20 बजे कांस्टेबल गोपाल गौड़ और कांस्टेबल अनिल पासवान मुख्य द्वार पर तैनात थे। थोड़ी दूरी पर सिपाही अनुराग और एलआइयू में तैनात जवान अनिल गुप्ता भी खड़े थे। अचानक एक सिरफिरा हाथ में बांकी (धारदार हथियार) लेकर पहुंचा और कुर्सी पर बैठे पीएसी जवान गोपाल से राइफल छीनने लगा।

गोपाल ने उसे काबू करने की कोशिश की तो उसने धारदार हथियार से उस पर हमला कर दिया। गोपाल के घुटने के ऊपर गहरा घाव हो गया। वह संभल पाता इससे पहले हमलावर ने उसकी पीठ और हाथ पर भी हमला कर दिया। पीएसी जवान अनिल पासवान ने हमलावर को पकड़ने की कोशिश की तो उस पर धारदार हथियार से प्रहार कर दिया। अनिल पासवान भी घायल हो गया।
हमलावर वहां से हथियार लिए मंदिर गेट के अंदर घुस गया। इस बीच थोड़ी दूरी पर तैनात उत्तर प्रदेश पुलिस के जवान अनुराग ने उसे ललकारा। हमलावर ने अनुराग पर भी हमला कर दिया।

एलआइयू जवान अनिल गुप्ता ने भी हमलावर को रोकने की कोशिश की तो वह उससे भी जूझ गया। इस बीच मौका पाकर अनुराग ने असलहा अपने एक साथी को थमा दिया और थोड़ी दूरी पर रखे बांस के टुकड़े को उठाकर हमलावर पर प्रहार कर दिया। इस बीच वहां मौजूद लोगों ने भी हमलावर को घेर लिया। लोगों की मदद से सुरक्षाकर्मियों को उसे धर दबोचा। हालांकि तब वह भी घायल हो चुका था। घटना की जानकारी पाते ही पुलिस के अधिकारी मौके पर पहुंच गए। घायल जवानों को गोरक्षनाथ चिकित्सालय ले जाया गया।
एसएसपी ने खुद मौके पर पहुंचकर घायल हमलावर को जिला अस्पताल भेजवाया। हमलावर ने पुलिस की पूछताछ में अपना नाम अहमद मुर्तुजा अब्बासी पुत्र मनीर अहमद निवासी सिविल लाइंस गोरखपुर बताया है। हालांकि पुलिस उसके बारे में पूरी जानकारी जुटाने में जुट गई है। उधर, चिकित्सकों ने दोनों घायल जवानों की हालत खतरे से बाहर बताई है।

पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंचे
घटना की सूचना पाते ही एसपी सिटी सोनम कुमार, एसएसपी डॉ. विपिन ताडा मौके पर पहुंच गए। डीआईजी के रवींद्र गौड़ भी मौके पर पहुंच गए। मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था देखने के बाद एसएसपी और एसपी सिटी जिला अस्पताल पहुंच गए। एसएसपी ने घायल हमलावर से पूछताछ की। वह कुछ भी साफ नहीं बता रहा है।

सीओ गोरखनाथ करा रहे जवानों का इलाज
घटना की जानकारी पाते ही गोरखनाथ क्षेत्राधिकारी रत्नेश सिंह मौके पर पहुंचे। उन्होंने घायल पीएसी जवानों गोपाल गौड़ और अनिल पासवान को तत्काल गोरक्षनाथ चिकित्सालय में पहुंचाया। दोनों जवानों का इलाज चल रहा है।

मंदिर गेट पर रहती है पर्याप्त सुरक्षा
गोरखनाथ मंदिर के मुख्य गेट पर पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था रहती है। पुलिस सूत्रों के मुताबिक मुख्य गेट पर उत्तर प्रदेश पुलिस का एक दरोगा, एक दीवान, एक पुरुष कांस्टेबल एलआईयू, एक महिला कांस्टेबल एलआईयू, पीएसी के दो जवान तथा एक महिला कांस्टेबल की तैनाती रहती है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close