जीवनशैलीस्वास्थ्य

बढ़ती गर्मी से बचने के लिए एन्जॉय करें ये होम मेड ड्रिंक्स

गर्मियों का मौसम आते ही आलस और थकान बढ़ जाती है. साथ ही खाना खाने की इच्छा भी नहीं होती. ऐसे में सबसे अच्छा ऑप्शन है एनर्जी ड्रिंक्स, लेकिन इसके लिए आपको बाजार से एनर्जी ड्रिंक खरीदने की जरूरत नहीं है क्योंकि बाजार में मिलने वाली एनर्जी ड्रिंक में प्रिजर्वेटिव और आर्टिफिशियल शुगर होती है जो सेहत के लिए अच्छी नहीं होती. आइए आज हम आपको 5 होममेड एनर्जी ड्रिंक्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आप घर पर बनाकर पी सकते हैं.

Party Punch Recipe by Syjil Ashraf

नींबू पानी:

Jain Shikanji, Mansurpur - Lemon Juice Retailers in Muzaffarnagar - Justdial

गर्मियों के दिनों में हमारी बॉडी में डिहाइड्रेशन होने लगता है. जिसकी वजह से शरीर में कमजोरी आ जाती है. इससे बचने के लिए नींबू पानी सबसे अच्छी ड्रिंक्स में से एक है. नींबू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है साथ ही आपको हीट स्ट्रोक और लू से बचाता भी है.

जौ का रस:

जौ का पानी पीने के ये पांच फायदे आपको हैरत में डाल देंगे - health benefits  of barley water - AajTak

गर्मियों के दिनों में जौ से बना एनर्जी ड्रिंक पीकर अपनी बॉडी को हाइड्रेट रख सकते हैं. इसके लिए आप जौ को पानी में उबालकर छान लें. इसमें नींबू का रस और शहद मिलाकर पिएं. ये आपके शरीर को भरपूर एनर्जी देगा.

एप्पल, लेमन और जिंजर जूस:

Apple Lemon Ginger Juice Cleanse Starter Recipe | Goodnature

गर्मियों में अपनी बॉडी को एनर्जेटिक बनाए रखने के लिए एप्पल, लेमन और जिंजर का जूस निकाल कर पिएं. सेहत के लिहाज से यह ड्रिंक काफी फायदेमंद है.

ग्रीन टी और चिया ड्रिंक:

Ultimate Hydrating Iced Tea Recipe | Epicurious

ग्रीन टी और चिया सीड को मिला कर बनाई गई ड्रिंक सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है. जब आप बहुत थका हुआ महसूस कर रहे हों तब इस ड्रिंक का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है. चिया सीड में भरपूर मात्रा में विटामिन और मिनरल पाए जाते हैं.

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close