जीवनशैलीराष्ट्रीय

चैत्र नवरात्रि 2022: 2 अप्रैल से शुरू हो रहा है चैत्र नवरात्रि; यहां जानें घट स्थापना तिथि, मुहूर्त और महत्व

चैत्र नवरात्रि अप्रैल के महीने में मनाया जाता है और इस साल यह 2 अप्रैल 2022 को शुरू हो रहा है और 11 अप्रैल 2022 को समाप्त हो रहा है। यह हिंदुओं के सबसे शुभ त्योहारों में से एक है। यह हिंदू महीने (चंद्र-सौर कैलेंडर) चैत्र के पहले दिन से शुरू होता है, जिससे त्योहार का नाम मिलता है। उत्सव कलास्थपना से शुरू होता है और नवमी के साथ समाप्त होता है।

नौ दिवसीय चैत्र नवरात्रि व्रत नवदुर्गा या देवी दुर्गा के नौ रूपों को समर्पित है। इसे वसंत नवरात्रि के नाम से भी जाना जाता है। जैसा कि शुभ त्योहार आसपास है, हम यहां आपको त्योहार के महत्व, रंगों की सूची, तिथि, मुहूर्त और बहुत कुछ के बारे में बता रहे हैं।

चैत्र नवरात्रि 2022 तारीख

इस साल चैत्र नवरात्रि 2 अप्रैल से शुरू होकर 11 अप्रैल तक चलेगी। अष्टमी 9 अप्रैल को मनाई जाएगी जबकि नवमी 10 अप्रैल को पड़ेगी।

चैत्र नवरात्रि 2022 शुभ मुहूर्त

चैत्र नवरात्रि का सबसे शुभ मुहूर्त शनिवार 2 अप्रैल 2022 को सुबह 6.22 बजे से 8.31 बजे तक है। घटस्थापना का अभिजीत मुहूर्त दोपहर 12.08 बजे से दोपहर 12.57 बजे तक होगा।

चैत्र नवरात्रि 2022

दिन 1: घटस्थापना / प्रतिपदा- रंग- लाल
दिन 2: द्वितीया- रंग- रॉयल ब्लू
दिन 3: तृतीया- रंग- पीला
दिन 4: चतुर्थी- रंग- हरा
दिन 5: पंचमी- रंग- ग्रे
दिन 6: षष्ठी- रंग- नारंगी
दिन 7: सप्तमी- रंग- सफेद
दिन 8: अष्टमी- रंग- गुलाबी
दिन 9: नवमी- रंग- स्काई ब्लू

चैत्र नवरात्रि 2022 महत्व

इस दिन, हिंदू देवी दुर्गा की पूजा करते हैं और बुराई पर अच्छाई की जीत का जश्न मनाते हैं। भक्तों के लिए चैत्र नवरात्रि का बहुत धार्मिक महत्व है। हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार यह वह दिन है जब दुनिया अस्तित्व में आई थी। अलग-अलग राज्य इस त्योहार को अलग-अलग नामों से पहचानते हैं। महाराष्ट्र में इसे गुड़ी पड़वा के नाम से जाना जाता है जबकि कश्मीर में इसे नवरेह के नाम से जाना जाता है।

कुछ लोग नौ दिनों तक उपवास भी रखते हैं और रात में देवी दुर्गा को समर्पित भजन और कीर्तन के लिए जागते रहते हैं। साल में दो नवरात्रि आती है। इसके अलावा, दूसरा अक्टूबर के महीने के दौरान होता है जब बंगाल दुर्गा पूजा मनाता है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close