Main Slideउत्तराखंडप्रदेशव्यापार

उत्तराखंड : पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़त जारी, जानें क्या है नए दाम

सोमवार को फिर पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़त दर्ज की गई है। तेल कंपनियों ने रविवार को पेट्रोल-डीजल के नए दाम जारी कर दिए हैं।

देहरादून में इतने में मिल रहा पेट्रोल-डीजल

सोमवार को पेट्रोल की कीमतों में 29 पैसे तो डीजल के दाम में 35 पैसे की बढ़त दर्ज की गई है। कई दिन से रोजाना पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़त दर्ज की जा रही है।

जल्‍द ही पेट्रोल की कीमतें सैकड़ा पार कर सकती है

सोमवार को देहरादून में डीजल 91.42 रुपये प्रति लीटर तो पेट्रोल 97.86 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। ऐसा लग रहा है कि जल्‍द ही पेट्रोल की कीमतें सैकड़ा पार कर लेंगी। जिससे जनता पर मंहगाई की ज्‍यादा मार पड़ सकती है।

रोज सुबह बदलती है कीमत

रोजाना सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह छह बजे से ही नई कीमतें लागू हो जाती हैं।

कीमतों में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद दाम लगभग दोगुना हो जाता है। इन्हीं के आधार पर पर दाम रोज तय होते हैं। पेट्रोल पंप चलाने वाले खुदरा कीमतों पर उपभोक्ताओं के करों और अपना मार्जिन जोड़ने के बाद पेट्रोल बेचते हैं। पेट्रोल रेट और डीजल रेट में यह कॉस्ट भी जुड़ती है।

ऐसे जानें दाम

पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए भी जान सकते हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, आपको RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close