खेल

‘नो बॉल’ ने बिगाड़ा खेल, सेमीफाइनल में पहुंचने से चूका भारत, दक्षिण अफ्रिका ने 3 विकेट से हराया

क्राइस्टचर्चः भारतीय क्रिकेट टीम आईसीसी महिला विश्व कप 2022 से बाहर हो गई है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आखिरी लीग मुकाबले में हार के साथ ही उसके सेमीफाइनल में पहुंचने का सपना चकनाचूर हो गया। मिताली राज की अगुआई वाली टीम इंडिया ने वेलिंग्टन में खेले गए मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को कड़ी टक्कर दी, लेकिन जीत के करीब पहुंचकर भी उसने आखिरी गेंद पर मैच गंवा दिया।

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच क्राइस्टचर्च में टूर्नामेंट के लीग स्टेज का आखिरी मुकाबला खेला गया। भारतीय कप्तान मिताली राज ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। उनका यह फैसला शेफाली वर्मा और स्मृति मंधाना ने सही साबित किया और पहले विकेट के लिए 91 रनों की साझेदारी की।

शेफाली का विश्वकप में पहला अर्धशतक
शेफाली ने इस दौरान विश्व कप का अपना पहला और करियर का तीसरा अर्धशतक पूरा किया। 18 वर्षीय क्रिकेटर हालांकि इसके बाद ज्यादा देर तक नहीं टिक पाईं और 46 गेंदों में 53 रन बनाकर दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से रनआउट होकर पवेलियन लौटीं। उन्होंने अपनी पारी में आठ चौके लगाए। उनके आउट होने के तुरंत बाद ही यास्तिका भाटिया भी दो रन बनाकर आउट हो गई।

मंधाना-मिताली के बीच अर्धशतकीय साझेदारी
स्मृति मंधाना और मिताली राज ने इसके बाद तीसरे विकेट के लिए 80 रनों की साझेदारी की। मंधाना ने भी अपना अर्धशतक पूरा किया लेकिन 84 गेंदों में 71 रन बनाकर आउट हो गईं। स्मृति के आउट होने के बाद मिताली ने हरमनप्रीत कौर के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए भी अर्धशतकीय साझेदारी की। मिताली ने इस दौरान विश्व कप का अपना 11वां अर्धशतक लगाया। भारत एक समय बड़े स्कोर की तरफ बढ़ रहा था और उसके 43 ओवर में 234 रन हो चुके थे। लेकिन मिताली के 68 रन पर आउट होने के बाद भारत के रनों की रफ्तार कम होने के साथ ही विकेटों का पतन भी शुरू हो गया।

भारत ने आखिरी 45 गेंदों में 40 रन बनाये
भारतीय टीम ने मिताली का विकेट गंवाने के बाद आखिरी 45 गेंदों में सिर्फ 40 रन बनाए और चार खिलाड़ियों के विकेट खोये। हरमनप्रीत भी इस दौरान 57 गेंदों में 48 रन बनाकर आउट हुईं। भारतीय टीम ने इसके सात ही 274 रन बनाए।

दक्षिण अफ्रीका की मजबूत शुरुआत 
भारत के 275 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम ने 14 रन पर अपना पहला विकेट गंवाया लेकिन इसके बाद लारा गुडॉल और लॉरा वोल्वार्ड्ट ने मिलकर दूसरे विकेट के लिए 125 रनों की साझेदारी की। इस दौरान वोल्वार्ड्ट ने अपना अर्धशतक पूरा किया। लेकिन गुडॉल 49 रन बनाकर आउट हुईं। उनके आउट होने के छह रन बाद ही हरमनप्रीत ने वोल्वार्ड्ट (80) को भी चलता किया। हरमनप्रीत यहीं नहीं रुकीं और सुने लूस को भी आउट कर मैच में भारत की वापसी करा दी।

भारत की पकड़ में था मैच 
भारत ने छोटे अंतराल पर दक्षिण अफ्रीका के लगातार विकेट गिराए और मैच में अपनी पकड़ मजबूत की। एक समय दक्षिण अफ्रीका को आखिरी 30 गेंदों में 45 रन की जरुरत थी। लेकिन फिर 46वें ओवर में पूजा वस्त्रकर ने 11 और 47वें ओवर में राजेश्वरी गायकवाड़ ने 14 रन देकर मैच को पकड़ से दूर कर दिया। भारत ने हालांकि एक बार फिर वापसी की।

दीप्ति की नो बॉल पड़ी भारी 
आखिरी ओवर में दक्षिण अफ्रीका को सात रन की जरुरत थी और दीप्ति ने शुरू की चार गेंदों में चार रन देकर एक विकेट भी निकाल लिया। उनकी पांचवीं गेंद पर मिनॉन डुप्री ने हरमनप्रीत को आसान कैच दे दिया, लेकिन यह गेंद नो बॉल हो गई। इसपर दक्षिण अफ्रीका को जहां एक अतिरिक्त रन मिला तो वहीं फ्री हिट भी मिला और फिर आखिरी गेंद पर डुप्री ने एक रन लेकर मैच को अपनी झोली में डाल दिया।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close